e District Uttarakhand Certificate Download @ edistrict.uk.gov.in | उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र पंजीकरण करे – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की पहल के रूप में उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट की शुरुआत आम नागरिको को जनसेवा केंद्रों (CSC) के माध्यम से सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है। इस पोर्टल पर नागरिको के लिए बहुत सी सेवाए मुहैया कराई गई है, जैसे:- जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि की ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था इस पोर्टल पर उपलब्ध है। इसके इलावा राजस्व विभाग, सेवायोजन, शहरी विकास, पंचायती राज, समाज कल्याण और अन्य विभागों की सेवाएं भी edistrict.uk.gov.in Uttarakhand Portal पर मुहैया कराई गई है। [यह भी पढ़ें- अटल आयुष्मान योजना 2023 रजिस्ट्रेशन, (Atal Ayushman) पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट]
e District UK – ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड
उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को लांच किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिको के लिए आवश्यक सुविधाए ऑनलाइन ही मुहैया कराई है। राज्य सरकार जन सेवा केंद्रों (CSC) के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ हर कस्बे/जिले में पहुंचने का कार्य कर रही है। e District UK इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल है, जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाले आम नागरिको को प्रमाण पत्र, शिकायत एवं सूचना प्राधिकरण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी, राजस्व विवाद एवं रोजगार केन्द्रों में पंजीकरण से संबंधित सेवाएं प्रदान की जाएगी। उत्तराखंड सरकार जन सेवा केंद्रों के माध्यम से Uttarakhand e District Portal पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने का कार्य करेगी।[Read More]
Overview of Uttarakhand e District Portal
पोर्टल का नाम | उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल |
आरम्भ की गई | उत्तराखंड सरकार द्वारा |
वर्ष | 2024 |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
आवेदन की प्रक्रिया | ऑनलाइन |
उद्देश्य | आवश्यक सुविधाए ऑनलाइन मुहैया कराना |
लाभ | बहुत सी सुविधाए का ऑनलाइन उपयोग कर पाना |
श्रेणी | उत्तराखंड सरकारी योजनाए |
आधिकारिक वेबसाइट | https://edistrict.uk.gov.in |
ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड का मुख्य उद्देश्य
उत्तराखंड सरकार द्वारा Uttarakhand e District Portal का शुभारंभ जनहित को ध्यान में रख कर किया गया है। इसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कंप्यूटरीकरण करके नागरिको तक पहुँचाना है, ताकि नागरिक घर बैठे ही इन सुविधाओं का लाभ ले पाए। बहुत से ऐसे दस्तावेज है, जिनका आवेदन करने के लिए नागरिको को सरकारी कार्यालयो में जाना पड़ता था, और इन कार्यालयो में जाकर आवेदन करना बहुत ही कठिन होता था। नागरिको की इन्ही दिक्क्तों को दूर करने के उद्देश्य से उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से जनता प्रमाणपत्रो के साथ साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी ले सकती है, जैसे शिकायत एवं सूचना अधिकार, जन वितरण प्रणाली, पैंशन, खतौनी, राजस्ववाद एवं रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण इत्यादि।[Read More]
ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड – जन सेवाएं
राज्य के कई विभाग से जुड़ी सेवाएं जन कल्याण हेतु ई -डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है। वह सेवाएं इस प्रकार है:-
- सेवायोजन – उत्तराखंड राज्य सेवायोजन कार्यालय में इसके अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण, नवीनीकरण आदि सेवाओं को ई डिस्ट्रिक्ट योजना के द्वारा प्रदान किया जाता है।
- समाज कल्याण – ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के विधवा, विकलांग, वृद्ध व्यक्तियों को विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन आदि प्रमाण पत्र समाज कल्याण के तहत बनाये जाते है।
- राजस्व – इसके अंतर्गत स्थायी निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, हैसियत, आय, जाति, उत्तरजीवी, पर्वतीय, स्वतंत्रा सेनानी आश्रित प्रमाण-पत्र से जुड़ी सेवाओं की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जाती है।
- शहरी विकास – ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अंतर्गत शहरी इलाको में जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र आदि सेवाएं सुविधाजनक रूप से प्रदान की जाती है।
- पंचायती राज – इसके तहत ग्राम पंचायत में नए परिवार को शामिल करना, परिवार को भिन्न करना, परिवार संशोधन, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि की बाकि सेवाएं ई डिस्ट्रिक्ट योजना के अंतर्गत दी जाती है।
- अन्य सेवाएं – ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड परियोजना के जरिये बहुत सी अन्य सुविधाएं जैसे- आपदा संबंधित मुआवजा, खाद्य लाइसेंस इत्यादि सुविधाएं भी नागरिको को प्रदान की जाती है।
उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के लाभ तथा विशेषताए
- सभी नगरिक अपने आवश्यक दस्तावेजो जैसे जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास, प्रमाण पत्र के लिए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.
- नागरिकों के लिए इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, जिसका लाभ राज्य के हर एक नागरिक को होगा।
- आवश्यक दस्तावेजों के साथ-साथ समाज कल्याण संभंधित योजना की सुविधाएं भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।
- आवेदनकर्ता आवश्यक दस्तावेज के लिए आवेदन करने के बाद अपने आवेदन स्तिथि की जाँच भी कर सकेगा।
- उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आवेदक अपना परिवार रजिस्टर भी कर सकेगा। इसके साथ ही CSC Registration की सुविधा भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।
- पात्र आवेदनकर्ता मोबाइल के माध्यम से भी इस सुविधा का लाभ ले सकता है, क्योंकि सरकार ने इसका मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है।
- ऑनलाइन सुविधा की मदद से राज्य के नागरिको को बिना किसी दफ्तर के चक्कर लगाए, सरकारी दस्तावेजों को घर बैठे बनाने की सुविधा मिलेगी।
- घर बैठे आवेदन कर पाने से आम जनता का पैसा और समय दोनों की बचत भी होगी।
- दस्तावेजों की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाने से राज्य में भ्रष्टाचार में कमी देखने को मिलेगी, और सिस्टम में पारदर्शता आएगी।
e District Uttarakhand पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं की सूची
उत्तराखंड सरकार ने जनता की भलाई के इस ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया है, इस पोर्टल के माध्यम से मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाएं इस प्रकार है:-
पोर्टल पर मौजूद प्रमाणपत्र
- जन्म प्रमाणपत्र
- मृत्यु प्रमाण पत्र
- पिछड़ी जाति के लिए प्रमाणपत्र
- अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए प्रमाणपत्र
- विकलांग प्रमाणपत्र
- आय प्रमाणपत्र
- निवास प्रमाणपत्र
अन्य सुविधाए
- पेंशन
- परिवार रजिस्टर
- रोजगार पंजीकरण
- मण्डल आयुक्त
- जिले की सूचना
उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
वे इच्छुक आवेदक जो UK E District पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उन्हें दिए गए आसान से चरणों को फॉलो करना होगा-
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होमपेज पर आपको “रजिस्ट्रेशन” के सेक्शन में से “आवेदक पंजीकरण” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज प्रदर्शित होगा।
- अब इस पेज पर आपको “registration form दिखाई देगा। आपको इसमें पूछे गए सभी विवरण दर्ज करने है, जैसे : आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता, डिस्ट्रिक्ट, तहसील, ईमेल आदि।
- जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है, और इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड लॉगिन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होमपेज पर आपको “लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज प्रदर्शित होगा।
- अब इस पेज पर आपको अपना “यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड करना है, और “सिग्न इन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस पोर्टल पर लॉगिन हो जाएगे।
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के बॉक्स में आवेदन संख्या दर्ज कर देनी है।
- इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने अगला पेज प्रदर्शित हो जायेगा।
- इस पेज पर आपको आवेदन की स्थिति से जुड़ी सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी। इस प्रकार आप आवेदन की स्थिति देख सकते है।
ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड का एंड्राइड एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने विबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको मोबाइल एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद एंड्रॉयड एप आपकी डिवाइज में डाउनलोड हो जाएगा।
- इसके बाद आपको इसे इंस्टॉल कर लेना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप e District UK मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते है।
डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जो इस प्रकार है –
- आवेदन पत्रों का सारांश
- आवेदन पत्रों का जिलेवार सारांश
- कुल प्राप्त और निस्तारित आवेदन
- कुल लंबित
- दिन विश्लेषण
- सेवावार लंबित आवेदन
- आवेदन पत्रों का सेवावर सारांश
- इन विकल्पों में से आपको अपनी ज़रूरत के मुताबिक विकल्प का चुनाव कर लेना है।
- अब आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है। इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इस प्रकार आप डेशबोर्ड देख सकते है।
हेल्पलाइन नंबर
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर नागरिको की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर का भी इंतेज़ाम किया गया है। इस पोर्टल से जुड़ी किसी भी परेशानी का आपको सामना करना पड़ रहा है तो आप हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते है इसके अलावा आप ईमेल के ज़रिये भी संपर्क कर सकते है:-
- टोल फ्री– 1800-3000-3468 Press 2 for Uttarakhand
- मोबाइल नंबर– 9761696435
- ईमेल आईडी – amitkumar.baluni@gmail.com