उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल: ऑनलाइन चेक करे, Parivar Nakal Form Download

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन डाउनलोड, Download Uttarakhand Parivar Registration Nakal Online चेक करे – उत्तराखंड सरकार, ने उत्तराखंड वासियो की आसानी के लिए, उत्तराखंड परिवार रजिस्टर, ई- डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर लांच कर दिया है। जिसके द्वारा वो सब जानकारी पोर्टल से ले सकते  है जो पहले सरकारी दफ्तर में जाकर उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल द्वारा ली जाती थी। इस Uttarakhand Parivar Registration Nakal के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े। आर्टिकल में आपको परिवार रजिस्टर नकल क्या है? उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल  क्या उद्देश्ये है? उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल द्वारा क्या-क्या जानकारी दी जायगी। Uttarakhand Parivar Registration Nakal लाभ तथा विशेषताएं भी बताई जाएगी। सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है ,यहां पर परिवार के सभी सदस्यो की जानकारी वर्णित होती है इस प्रमाण पत्र की ज़रूरत देश के हर नागरिक को होती है। [यह भी पढ़ें- Gaura Devi Kanya Dhan Yojana: नन्दा गौरा देवी कन्या धन, Application Form]

Uttarakhand Parivar Registration Nakal

किसी भी राज्य में परिवार रजिस्टर नक़ल एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जाता है जिसमे परिवार के सभी सदस्यों की पूरी जानकारी लिखी होती है, जिसकी हार्ड कॉपी का प्रयोग दस्तावेज़ के रूप में लगाए जाता है। सरकार द्वारा पहले ये जानकारी घर- घर जा कर ली जाती है तथा उनको एकत्र कर लिया जाता था और एक रजिस्टर में लिखित डाटा के रूप में रख लिया जाता था जो की सरकारी दफ्तर में होता है आवश्यकता पड़ने पर व्यक्ति उसको सरकारी दफ्तर से ले जाता था। अब वही जानकारी उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल उत्तराखंड सरकारई- डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल देगी। अपनी जानकारी E- District portal द्वारा निकलने के लिए आपको केवल पिता का नाम तथा जनम तिथि की आवश्यकता रहेगी। परिवारनकल रजिस्टर में भारत के हर व्यक्ति का पूरा विवरण सरकार द्वारा एक रजिस्टर में रखा जाता है हर व्यक्ति के लिए ये रजिस्ट्रड होना अत्यंत आवश्यक है | [यह भी पढ़ें- उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना 2023: Five Star Village Scheme, Online Registration]

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल

पीएम मोदी योजना

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल उद्देश्य

Parivar Registration Nakal एक ज़रूरी दस्तावेज़ होता है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का विवरण लिया जाता है तथा ये कार्येकाल होता है जो के हर वर्ष घर-घर जा कर आंगनवाडियो द्वारा एकत्र कर लिया जाते है तथा जब व्यक्ति को उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकलकी आवश्यकता होती है तब वह व्यक्ति सरकारी दफ्तर से प्रमाण पत्र ला कर उसका उपयोग करता था, जिसमे व्यक्ति का समय तथा पैसे दोनों नष्ट होता थे, किन्तु अब ये उत्तराखंड परिवारनकल उत्तराखंड सरकार नेई- डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंडपोर्टल पर लांच कर दिया है | ई- डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल द्वारा नागरिक घर बैठे हुए बहुत आसानी से अपनी Parivar Register Nakal देख सकते है जिसके द्वारा न ही समय नष्ट होगा न ही पैसे व्यर्थ खर्च होंगे।

आप डायरेक्ट पोर्टल द्वारा ही अपनी Registration Nakal जानकारी का विवरण हार्ड कॉपी में भी निकाल सकते है। Uttarakhand Parivar Registration Nakal का उपयोग बहुत-सारी सरकारी योजनाओ में दस्तावेज़ के रूप में किया जाता है। पेंशन का लाभ उठाने के लिए भी परिवारनकल की आवश्यकता होती है। [यह भी पढ़ें- वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना उत्तराखंड 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म]

Overview Of Uttarakhand Parivar Registration Nakal

नामउत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल
वर्ष2024
आरम्भ किया गयाउत्तराखंड सरकार
लाभार्थीउत्तराखंड के नागरिक
उद्देश्यपरिवार के सभी सदस्यों का विवरण प्रदान करना।
नाम देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन शुल्कनिशुल्क
श्रेणीउत्तराखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://edistrict.uk.gov.in/

Parivar Registration Nakal लाभ तथा विशेषताएं

  • पोर्टल ई- डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड द्वारा घर बैठे Parivar Registration Nakal आसानी से निकल सकते है।
  • Parivar Registration Nakal एक ज़रूरी दस्तावेज़ होता है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का विवरण लिया जाता है।
  • Uttarakhand Parivar Registration Nakal का उपयोग बहुत सारी सरकारी योजनाओ में दस्तावेज़ के रूप में किया जाता है। पेंशन का लाभ उठाने के लिए भी परिवारनकल की आवश्यकता होती है। 
  • अपनी जानकारी ई- डिस्ट्रिक्ट पोर्टल द्वारा निकलने के लिए आपको केवल पिता का नाम तथा जन्म तिथि की आवश्यकता रहेगी।
  • परिवार रजिस्टर नकल द्वारा आप पंचायत सदस्यों की जनसंख्या तथा जानकारी निकाल सकते है।
  • परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन करने पर प्राप्त प्रणाली में बहुत पारदर्शिताआ गयी है।

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएँ

इच्छुक आवेदक राज्य सरकार द्वारा आरम्भ किये गए ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर Uttarakhand Parivar Registration Nakal के अतिरिक्त निम्न विभिन्न दस्तावेजों को भी प्राप्त कर सकते हैं: –

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति/जनजाति प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • पिछड़ी जाति हेतु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पेंशन प्रमाण पत्र

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन कैसे देखे ?

वे व्यक्ति जो परिवार रजिस्टर नकल में अपना नाम देखना चाहते है तो निम्लिखित चरणों का पालन कर आप नाम देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको ई- डिस्ट्रिक्ट, उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल
  • वेबसाइट होम पेज पर आपको सेवाएं (Services) के सेक्शन में “परिवार रजिस्टर” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Uttarakhand Parivar Registration Nakal
  • इसके बाद अगले पेज पर पर आपको ब्लॉक, जिले, ग्राम, पंचायत तथा परिवार के मुख्य का नाम दर्ज करके search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सारी जानकारी सही-सही देने के बाद आपके सामने उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल से आपके परिवार की सारी जानकारी सामने आ जायगी।

Uttarakhand Parivar Registration Nakal के अंतर्गत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल प्राप्त करना चाहते है, उन्हें पहले ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। आवेदक निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करके ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण आसानी से कर सकते हैं: –

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपके सामने “सी.एस.सी पंजीकरण” एवं “आवेदक पंजीकरण” के दो विकल्प प्रदर्शित हो कर आ जायेगे। 
  • इसके बाद आपको दिए गए विकल्पों में से “सी.एस.सी पंजीकरण” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपके स्क्रीन पर पंजीकरण आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा। 
सी.एस.सी पंजीकरण
  • अब आपको इस पंजीकरण आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- यूजर आईडी, नाम, पिता/पति का नाम, आयु, लिंग, शहरी/ग्रामीण, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, कैप्चा कोड आदि के विवरण दर्ज कर देने होंगे। 
  • इसके बाद आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पिन प्राप्त होगा। 
  • उसके बाद आपको प्राप्त पिन के विवरण दिए गए बॉक्स में दर्ज कर देने होंगे। अब आपको “एक्टिव अकाउंट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ई-डिस्ट्रिक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

ऐसे इच्छुक आवेदक जो Uttarakhand Parivar Registration Nakal से सम्बंधित मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते है निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “विविध” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपके सामने विभिन्न विकल्पों की एक सूची प्रदर्शित हो कर आ जाएगी। 
  • इसके बाद आपको इस सूची में से “मोबाइल एप्लिकेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपके डिवाइस में सम्बंधित मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड हो जायेगा। 

ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया  

यदि आवेदक ई-डिस्ट्रिक पोर्टल के माध्यम से डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्राप्त  करना चाहते है, तो उन्हें निम्न प्रक्रियाओं का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “डाउनलोड” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपके सामने विभिन्न विकल्पों की एक सूची प्रदर्शित हो कर आ जाएगी। 
  • इसके बाद आपको इस सूची में से “डिजिटली हस्तक्षरित प्रमाण पत्र” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। 
डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र
  • अब आपको इस नए पेज में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- सेवा, आवेदन संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर के विवरण दर्ज कर देने होंगे। 
  • इसके बाद आपको “सेंड ओटीपी” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। 
  • उसके बाद आपको प्राप्त ओटीपी को दर्ज कर देना होगा, जिसके बाद आप डिजिटल हस्तक्षरित प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

Contact Information

  • Mr. AMIT BALUNI,
  • Toll-free Number: 1800-3000-3468 Press 2 for Uttarakhand
  • Mobile Number: 9761696435
  • Email ID: [email protected]
  • Contact Timing: कार्यालय दिवस पर सुबह १० बजे से सांय 5:०० बजे तक

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