एलआईसी आधार शिला योजना 2024: (LIC Aadhaar Shila Plan) विशेषताएं और इंट्रेस्ट रेट

LIC Aadhaar Shila Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे, एलआईसी आधार शिला योजना 2022 पात्रता, मुख्य तथ्य, लाभ व इंट्रेस्ट रेट जाने – एलआईसी आधार शिला योजना की शुरुआत भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा की गयी है जिसके माध्यम से नागरिकों को सुरक्षा और बचत का लाभ प्रदान किया जायेगा। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कई प्रकार की बीमा योजनाओं को समय-समय पर शुरू किया जाता है। इन्ही में से एक आधारशिला योजना एलआईसी है, जिसके माध्यम से नागरिको में सुरक्षा और बचत की भावना का विकास किया जायेगा जिससे की नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। LIC Aadhaar Shila Yojana में नागरिकों को जीवन बीमा के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी प्रदान किया जायेगा जिससे नागरिक अपने परिवार वालो के साथ एक सुखी जीवन व्यतीत कर पाए। एलआईसी आधार शिला योजना की सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेखन को पूरा पढ़ना होगा। [यह भी पढ़ें- मिड डे मील योजना क्या है (मध्याह्न भोजन) | Mid Day Meal Scheme in Hindi]

एलआईसी आधार शिला योजना के बारे में

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना को आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों द्वारा जरूरत पड़ने परजमा किये गए पैसे को बचाने के लिए और उन्हें आर्थिक सुरक्षा देने के रूप से डिज़ाइन किया गया है। एलआईसी आधार शिला योजना एक Non-Linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है। इस योजना के अंतगर्त पोलिसी ली जाने वाले नागरिक द्वारा प्रीमियम का भुगतान एक महीने बाद, तीन महीनो बाद, छह महीनों बाद या फिर एक साल बाद करना होगा। यह भुगतान निर्धारित की गई समय अवधि के दौरान ही नागरिक द्वारा करना होगा। इस योजना के अंतगर्त नागरिक द्वारा ली गई पोलिसी की समय अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एकमुश्त राशि नागरिक को प्रदान कर दी जाती है। [यह भी पढ़ें- विकलांग पेंशन योजना लिस्ट 2022: (State Wise Payment Status), पेंशन सूची में नाम देखें]

  • LIC Aadhaar Shila Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल 8 से 55 वर्ष के बीच की आयु की महिलाओं को हो इसयोजना के अंतगर्त पात्रता प्राप्त माना जायेगा।
  • महिलाओं के पास अपना एक आधार कार्ड मान्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके आधार पर ही महिलाओं को एलआईसी आधार शिला योजना 2024 के अंतगर्त लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • यदि किसी पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे LIC आधार शिला योजना के अंतगर्त उसके परिवार वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • पोलिसी धारक अपना किसी भी प्रकार का मेडिकल टेस्ट करवाए बिना ही LIC Aadhaar Shila Yojana का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • कोई भी नागरिक LIC Aadhaar Shila Plan 2022 के अंतगर्त अपनी कम से कम राशि का 75000 रुपए और अधिकतम राशि का 3 लाख रुपए तक का प्लान ले सकता है।

एलआईसी आधार शिला योजना प्रीमियम एवं ग्रेस पीरियड

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक, अर्धवार्षिक अंतराल पर किया जा सकता है। इसके अंतर्गत 30 दिनों का ग्रेस पीरियड वार्षिक, अर्धवार्षिक व त्रैमासिक प्रीमियम का भुगतान करने हेतु निर्धारण किया गया है, और यदि पॉलिसी धारक ग्रेस पीरियड का समय पूर्ण होने से पूर्व प्रीमियम का भुगतान नहीं करते है तो ऐसी स्थिति में उनकी पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत मासिक भुगतान हेतु 15 दिन के ग्रेस पीरियड का निर्धारण किया गया है, तो सभी पॉलिसी धारको को ग्रेस पीरियड पूर्ण होने से पहले-पहले भुगतान कर देना चाहिए, जिससे उनकी पॉलिसी को समाप्त नहीं किया जाये। [यह भी पढ़ें- शौचालय सूची Gramin Sochalay New List | अपना नाम ऑनलाइन देखें]

एलआईसी आधार शिला योजना फ्री लुक पीरियड

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई पॉलिसी धारक पॉलिसी के नियम और शर्तो से सहमत नहीं है, तो पॉलिसी धारक पॉलिसी लेने के 15 दिन के अंदर पॉलिसी को वापस कर सकते है इसके साथ ही उन्हें अपनी असंतुष्टि का कारण भी बताना होता है।आप उन्हें अपनी आपत्तिया बता देते है तो एलआईसी द्वारा पॉलिसी को समाप्त कर दिया जाता है, और उनके द्वारा दिए गए प्रीमियम  की राशि को पॉलिसी धारक के अनुपातिक जोखिम प्रीमियम को कम करके उन्हें लौटा दी जाती है। [यह भी पढ़ें- Agneepath Scheme: Apply Online, Agniveer Army Recruitment Eligibility, Full Details]

LIC Aadhaar Shila Yojana

Overview of the LIC Aadhaar Shila Yojana

योजना का नामएलआईसी आधार शिला योजना
आरम्भ की गईभारतीय जीवन बीमा निगम
वर्ष2024
लाभार्थीदेश की महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यवित्तीय सुरक्षा प्रदान करना
लाभपोलिसी अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एकमुश्त राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://licindia.in/

एलआईसी आधार शिला योजना 2024 का उद्देश्य

महिलाओं के हित हेतु एलआईसी आधार शिला योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है कि इस योजना केमाध्यम से महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के प्रति सशक्त बनाना है। देश की महिलाओं में LIC Aadhaar Shila Yojana के माध्यम से आत्म-निर्भरता की भावना पैदा होगी। यह योजना महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु शुरू की गई है। एलआईसी आधार शिला प्लान के माध्यम से आवश्यकता पड़ने पर महिलाओं द्वारा (पोलिसी धारक) लोन भी लिया जा सकता है। देश की पात्रता प्राप्त महिलाओं के द्वारा इस योजना के अंतगर्त निवेश करने के बाद कई प्रकार की स्कीम्स का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। पॉलिसी धारक द्वारा यदि ली गई पॉलीसी के समय अंतराल के दौरान पुरे प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है तो इस प्रकार की स्तिथि में एलआईसी आधार शिला प्लान के माध्यम से बीमित राशि के साथ एक लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी प्रदान किया जाता है। [यह भी पढ़ें- फ्री सिलाई मशीन योजना: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, PM Free Silai Machine]

आधार शिला योजना सरेंडर

एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक किसी भी समय सरेंडर कर सकते है, मगर प्रीमियम का भुगतान लगातार 2 साल तक किया गया हो तभी इसके अंतर्गत सरेंडर किया जा सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा गारंटी कृत समर्पण मूल्य व विशेष समर्पण मूल्य के बराबर का समर्पण मूल्य, पॉलिसी सरेंडर करने की हालत में दिया जायेगा। आईआरडीएआई के पूर्ण अनुमोदन के अधीन निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप विशेष समर्पण मूल्य  समीक्षा के बाद इसका वक्त वक़्त निर्धारण किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी सरेंडर की स्थिति में, प्रदान किया जाने वाला गारंटी कृत समर्पण मूल्य उनके द्वारा भुगतान किये गए पूर्ण प्रीमियम के बराबर ही दिया जायेगा। [यह भी पढ़ें- पीएम किसान सम्मान निधि सुधार: PM Kisan Correction Update]

Benefits & Features of LIC Aadhaar Shila Plan

कर लाभ: एलआईसी आधार शिला योजना के अंतगर्त लाभार्थी द्वारा भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम के सेक्शन 80c के तहत मुक्त है। धारा 10 (10D) पोलिसी धारक की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पूरा होने के बाद जो मेच्योरिटी अमाउंट होगा वह भी कर मुक्त है। पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर भी किसी भी प्रकार का कोई कर नहीं होगा। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री रोजगार योजना | Pradhan Mantri Rojgar Yojana, आवेदन फॉर्म PDF]

फ्री लुक पीरियड: यदि पोलिसी धारक द्वारा उसकी ली हुए पोलिसी को बदलने का विचार बन जाता है तो वह 15 दिनों के समय अंतराल केदौरान अपनी ली हुई पोलिसी को रद्द कर सकता है। पोलिसी के रद्द हो जाने के बाद यदि पोलिसी धारक द्वारा किसी भी प्रकार का प्रीमियम भुगतान किया हुआ होगा तो वह उसे LIC Aadhaar Shila Yojana 2022 के माध्यम से वापिस कर दिया जायेगा।

ग्रेस पीरियड: लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी के भुगतान की समय अवधि एक साल, छह महीने,तीन महीनों में 30 दिनों की है और एक महीने में प्रीमियम भुगतान समय अवधि 15 दिनों तक की तय की गई है।

सरेंडर वैल्यू: एलआईसी आधार शिला प्लान के अंतगर्त यदि लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी को 3 सालो तक का प्रीमियम भरने से पहले ही सरेंडर कर दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी को कोई भी सरेंडर वैल्यू का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

डेथ बेनिफिट: यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु ली गई पोलिसी के 5 साल के समय अंतराल के दौरान हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पोलिसीधारक के परिवार वालो को मृत्यु लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि पोलिसी धारक की मृत्यु मैच्योरिटी अमाउंट के समय से पहले हो जाती है तोऐसी स्थिति में पॉलिसी धारक के नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्रदान किया जायेगा। पोलिसी धारक की मृत्यु पर बीमित राशि में एक साल का 10 गुना या मूल बीमा राशि का 110% लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि पोलिसी की मृत्यु खरीदी गई पोलिसी के 5 साल के बाद होती है तो ऐसीस्थिति में लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी एलआईसी आधार शिला योजना 2024 के माध्यम से प्रदान किया जायेगा।

मैच्योरिटी बेनिफिट: यदि पोलिसी धारक द्वारा खरीदी गई पोलिसी के समय के दौरान प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है तो उसे मैच्योरिटी अमाउंट की बीमित राशि के साथ-साथ लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

एक्सक्लूजन: यदि पोलिसी धारक द्वारा पोलिसी खरीदने के एक साल के समय अंतराल के दौरान सुसाइड कर लिया जाता है तो ऐसी स्थिति में पोलिसी धारक को सिर्फ प्रीमियम का 80% राशि या फिर सरेंडर वैल्यू का लाभ ही प्रदान किया जायेगा।

लोन: पोलिसी धारक द्वारा ली गई पोलिसी का 3 सालों तक लगातार प्रीमियम का भुगतान करने के बाद LIC Aadhaar Shila Plan के माध्यम से इस पर लोन भी लिया जा सकता है।

एलआईसी आधार शिला योजना ऋण

पॉलिसी धारको के द्वारा इस योजना के तहत पॉलिसी से ऋण भी लिया जा सकता है, पॉलिसी के नियम व शर्तों के अधीन पॉलिसी धारक को ऋण प्रदान किया जाता है।  इसके अंतर्गत ब्याज दर समय-समय पर पॉलिसी पर प्रदान किए गए ऋण पर निर्धारित की जाती है, न्यूनतम समर्थन मूल्य का 90% तक का ऋण इनफोर्स नीतियों के लिए प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त समर्थन मूल्य का 80% तक का ऋण पेड अप पॉलिसियों के लिए प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त इसके अंतर्गत यदि कोई बकाया ऋण निकासी के समय ब्याज सहित होता है तो उसको भी वसूल कर लिया जाता है। [यह भी पढ़ें- (Live) pmkisan.gov.in Status: PM Kisan 9वी किस्त List, Payment Status]

एलआईसी आधार शिला योजना के तहत उपलब्ध विकल्प

  • राइडर बेनिफिट्स
    • LIC Aadhaar Shila Yojana 2022 के अंतर्गत लाभार्थियों को राइडर बेनेफिट  के विभिन्न विकल्प भी उपलब्ध कराये गए है। अगर पॉलिसी धारक इस विकल्प का चयन करता है तो उसे आकस्मिक मृत्यु की परिस्थिति में दुर्घटना बिमा राशि देय होगी। लाभार्थी को मिलने वाली राइडर बेनेफिट्स की धनराशि बेसिक सम एश्योर्ड धनराशि से अधिक नहीं होगी।
  • मेच्योरिटी बेनिफिट्स के सेटेलमेंट का विकल्प
    • इस विकल्प के तहत पॉलिसी धारक को एकमुश्त राशि की जगह 5, 10 अथवा 15 वर्ष अवधी के बाद परिपक्ता राशि का लाभ प्राप्त करने का विकल्प भी दिया जाता है। लाभार्थी पॉलिसी धारक को अपने इक्छानुसार परिपक्ता लाभ की समय अवधि का चयन करने की सुविधा प्रदान की गयी है। पहले की तरह ही लाभार्थी प्रीमियम  किस्तों को मासिक, त्रिमासिक, अर्द्धवार्षिक अथवा वार्षिक अंतराल पर भुगतान कर सकते है।
  • मृत्यु लाभ को किस्तों में प्राप्त करने का विकल्प
    • LIC Aadhaar Shila Plan के तहत मिलने वाले एकमुश्त मृत्यु लाभ की जगह 5, 10 अथवा 15 वर्ष की समय अवधी में मृत्यु लाभ की प्राप्ती की जा सकती है। पालिसी धारक को इस विकल्प का चयन अपने जीवन काल में ही करना होगा।

एलआईसी आधार शिला योजना रिबेट 

मोड रिबेट

वार्षिक मुद्रासारणीबद्ध प्रीमियम का 2%
अर्धवार्षिक मोडटेबुल प्रीमियम का 1%
क्वार्टरली मंथली और सैलेरी डिडक्शनशून्य

हायर बेसिक सम एश्योर्ड रिबेट

बेसिक सम एश्योर्डरिबेट
75000-190000शून्य
200000-290000बीएसए का 1.50%
300000बीएसए का 2.00%

एलआईसी आधार शिला योजना के मुख्य तथ्य 

  • विशेष रूप से देश की सभी महिलाओ के लिए एलआईसी आधार शिला योजना को एलआईसी बीमा कंपनी द्वारा आरंभ किया गया है। 
  • प्रीमियम, मेच्योरिटी क्लेम और डेथ क्लेम पर टैक्स छूट की सुविधा भी इस प्लान के माध्यम से पॉलिसी धारको को प्रदान की जाएगी। 
  • इसके अंतर्गत लाभार्थियों के द्वारा मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना तौर पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। 
  • इसके अतिरिक्त 10 साल न्यूनतम पॉलिसी टर्म तथा अधिकतम 20 साल पॉलिसी टर्म बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया है। 
  • मेच्योरिटी की अधिकतम आयु इस पॉलिसी के तहत 70 वर्ष है, इसके अतिरिक्त एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर भी इस पॉलिसी के तहत स्क्राइबर के लिए मौजूद है। 
  • पॉलिसी धारक की यदि पॉलिसी लेने के 5 साल के पश्चात मृत्यु हो जाती है तो मैच्योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। 
  • पॉलिसी धारक की मृत्यु यदि पॉलिसी टर्म खत्म होने से पहले हो जाती है, तो पॉलिसी धारक के परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त इस पॉलिसी के तहत जब पॉलिसी टर्म खत्म हो जाता है तो एक मुश्त राशि पॉलिसी धारको को एलआईसी बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है।  

LIC Aadhaar Shila Yojana 2024 पात्रता मानदंड

  • केवल भारत का स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • महिलाओं की आयु 8 से 55 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।
  • लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी की कम से कम समय अवधि 10 साल और अधिक समय अवधि 20 सालों की है।
  • LIC Aadhaar Shila Plan का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को किसी भी प्रकार का मेडिकल चेकउप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पोलिसी धारक की आयु ली गई पोलिसी से मैच्योरिटी अमाउंट के समय 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली का बिल
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • हेल्थ रिकॉर्ड

एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एलआईसी आधार शिला प्लान के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज प्रदर्शित हो जायेगा।
LIC Aadhaar Shila Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “आधारशिला योजना” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जायेगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज कर देने के बाद अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर देने बाद आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप (एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया) को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

LIC Aadhaar Shila Yojana Exclusion

  • अगर कोई पॉलिसी धारक जोखिम आरम्भ होने से पूर्व की तिथि के 12 माह के बीच में ही आत्महत्या कर लेता है, तो भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कोई भी दलील स्वीकृत नहीं की जाएगी। इस स्थिति में सिर्फ प्रीमियम की 80% की राशि ही वापस की जाएगी। 
  • अगर कोई पॉलिसी धारक पुनरुद्धार की तिथि के 12 माह के बीच आत्महत्या कर लेता है, तो इस हालत में मृत्यु के तिथि तक भुगतान किये गए प्रीमियम का 80% अथवा मृत्यु की तारीख पर मौजूद सरेंडर वेल्यू (दोनों में जो भी ज़्यादा होगा) का भुगतान किया जायेगा। 

Leave a Comment