मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana Apply, मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन करे, उद्देश्य व कार्यान्वयन प्रक्रिया जाने – उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 की शुरुआत की गई है। यह योजना राज्य में बेरोजगारी को कम करके रोजगार को बढ़ावा देने का काम करेगी, जिसके अंतर्गत कुम्हार जाति के बेरोजगार लोगो को रोजगार का अवसर मिलेगा। राज्य सरकार मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के माध्यम से राज्य भर में प्लास्टिक के सामानो को रोकने का प्रयास कर रही है, ताकि लोगो में मिट्टी से बनाए गए समान इस्तेमाल करने की इच्छा बढ़े। लोगो द्वारा मिट्टी के बने बर्तनो के उपयोग से कुम्हारो को आय के अवसर मिलेंगे और उनकी आय में वृद्धि होगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana की सम्पूर्ण जानकारी जैसे: – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, आवेदन की पात्रता और लाभ आदि इस आर्टिकल में साझा किये गए हैं। [यह भी पढ़ें- योगी योजना: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजनाएं, Yogi Yojana List]

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024

राज्य में मिट्टी से बनी चीजों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का शुभारंभ किया है। जब से प्लास्टिक एवं अन्य धातु से बने बर्तन, सामान बनने शुरू हुए है, लोगो का रुझान भी उनकी तरफ हो गया है और कही न कही यह हमारी सेहत को नुकसान पंहुचा रहे हैं। प्लास्टिक सामान की अत्याधिक बिक्री की वजह से कुम्हार जाति के लोग बेरोजगारी की मार झेल रहे है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024 की शुरुआत की है, जिसके तहत कुम्हार जाति के लोगो को 10 लाख रुपए का ऋण बिना ब्याज के दिया जाएगा, ताकि वह अपना रोजगार एवं कारोबार को और ज्यादा बढ़ा सके। प्रदेश में अभी करीब 15000 कुम्हार हैं, जिनकी आय का मुख्य साधन मिट्टी के बर्तन बनाना ही है। इन लोगो के परिवारों की आय का मुख्य साधन चाक के धंधे पर ही निर्भर करता है। यह योजना कुम्हारो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।[यह भी पढ़ें- [रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म]

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना

प्रधानमंत्री मोदी योजनाएँ

30 अप्रैल तक 8वी पास मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के तहत कर सकेंगे आवेदन

वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्र हैं, वह 30 अप्रैल तक अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। राज्य सरकार ने कुम्हार जाति के लोगो को इस योजना के तहत रोजगार प्रदान करने हेतु 5 लाख की सहायता धनराशि ऋण के रूप में देने की घोषणा की है, जिससे वह अपने कारोबार को मिट्टी से जुड़ी वस्तुए बना कर जैसे: – खिलौने, घर में इस्तेमाल होने वाला सामान, प्रेशर कूकर, घडा, सुराही, जग, कुल्हड, गिलास, कटोरी, अचारदानी, कप, प्लेट्स, डोंगे इत्यादि और भी बढ़ा पाएगे। इसके इलावा मिट्टी से भवन निर्माण सामग्री, सजावटी सामान भी बनाए जा सकते है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने लिए एवं लोन लेने के लिए आवेदक का 8वी पास होना आवश्यक है।[यह भी पढ़ें- (SSPY) UP Pension Scheme – उत्तर प्रदेश पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन]

Overview of Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana  

योजना का नाममुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीकुम्हार जाति के बेरोजगार लोग 
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन 
उद्देश्यकुम्हार जाति के लोगो के रोजगार को बढ़ावा देना 
लाभ5 लाख का ऋण बिना बयाज  
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाए 
आधिकारिक वेबसाइट –

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करके सरकार ने बहुत ही सराहनीय काम किया है, इसकी सहायता से उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले स्थाई कुम्हारो को रोजगार का नया अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि से कुम्हार लोग अपने काम को और भी बेहतर ढंग से बढ़ा पाएगे। सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य में लोगो को मिट्टी से बनी चीजों की तरफ प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है, जिसके फलस्वरूप कुम्हारो का काम बढेगा एवं अन्य नागरिक भी अपनी संस्कृति से जुड़े रहेंगे। अगर मिट्टी से बनी चीजो की तरफ लोगो का रुझान बढ़ेगा, तो राज्य में प्लास्टिक से बने समानो के इस्तेमाल में कमी देखने को मिलेगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार का मुख्य उदेश्य मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 के द्वारा कुम्हारो की आय में वृद्धि और प्लास्टिक के सामानो की बिक्री को कम करना है।[यह भी पढ़ें- UP Voter List: यूपी मतदाता सूची, Search Panchayat Voter New List]

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024 के के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के सफल कार्यान्वयन से राज्य के बेरोजगार कुम्हारो को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे।
  • राज्य के वह व्यक्ति जो मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते है केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के हर जिले के लगभग 15000 कुम्हार जाति के लोग इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किये जायेंगे। 
  • Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2024 लागु होने से राज्य में प्लास्टिक के सामान पर रोक लग जाएगी। 
  • अगर प्लास्टिक के समान पर रोक लगेगी, तभी अन्य नागरिक मिट्टी से बनी वस्तुए खरीदेगे। 
  • यह रोजगार योजना कुम्हारो के आने वाले भविष्य को भी एक नई दिशा प्रदान करेगी। सरकार से मिलने वाली सहायता ऋण राशि से लोग घर बैठे ही अपना रोजगार चला सकेंगे। 
  • 5 लाख रुपए की सहायता धनराशि से कुम्हार लोग अपने कारोबार को और भी बढ़ा सकेगे।
  • जो कुम्हार आठवीं कक्षा तक पढ़ा होगा, एवं उसकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है, तो वह इस योजना का लाभ ले सकता है। 

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024 पात्रता मानदंड

वह सभी इच्छुक आवेदक जो Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • इस योजना के तहत आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। 
  • कुम्हार जाति के नागरिक ही इस रोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है। 
  • 5 लाख रुपए की सहायता राशि पाने के लिए आवेदक बेरोजगार होना चाहिए, ताकि वह इस मदद से अपना रोजगार चला पाए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र 
  • आय का प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता कॉपी 
  • मोबाइल नंबर 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने निकटतम सुविधा केंद्र में जाना होगा। वहाँ मौजूद अधिकारी से “मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2024” में आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म मांगे। 
  • अब इस आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे अथवा मौजूद अधिकारी से भरवा ले, और अपने दस्तावेजों को वहाँ के कार्यकर्ता को सौंप दे। 
  • अब वह अधिकारी आपके दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ सिस्टम में अपलोड कर देगा, और यह फॉर्म आगे जांच हेतु रोजगार कार्यालय में भेजा जाएगा।
  • जांच के बाद अगर आवेदक इस योजना में पात्र माना जाएगा, तो उसे फ़ोन करके सूचित कर दिया जाएगा। इस प्रकार आप इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment