UP Voter List 2021: यूपी मतदाता सूची, Search Panchayat Voter New List

Uttar Pradesh Voter List 2021 | UP Panchayat Election Voter List | यूपी पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट | UP Voter List 2020, यूपी मतदाता सूची, मतदाता पर्ची डाउनलोड | UP Voter List 2021

यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है और आप भविष्य में होने वाले चुनाव के लिए मतदान करना चाहते है तब आपको UP Voter List 2021 पर अपना नाम देखना होगा यदि यहां आपका नाम नहीं है तब आपका मतदान रद्द कर दिया जायगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी मतदाता सूची 2021 को ऑनलाइन आधिकरिक वेबसाइट  ceouttarpradesh.nic.in पर पारित किया है। उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट 2021 में  अपना नाम खोजना अनिवार्य है। हम मुख्य निर्वाचन अधिकारी कि ceouttarpradesh.nic.in ऑफिसियल वेबसाइट दुवारा मतदाता का नाम, पिता का नाम , बूथ संख्या, आयु, मकान संख्या , पता, मतदान केंद्र कि जानकारी ले सकते है जहां सेउत्तर प्रदेश का हर नागरिक आसानी से घर बैठे अपने मतदाता कार्ड कि पूरी जानकारी ले सकता है यदि आपको की जानकारी नहीं है और आप युपी वोटर लिस्ट  2021 आवेदन हेतु जानकारी लेना चाहते है तब इस  आर्टिकल को पूरा पढ़े  और जानकारी ले कर हमारे आर्टिकल के उद्देश्य के पूर्ण करे

UP Voter List | युपी वोटर लिस्ट 2021

ऑफिसियल वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पोर्टल पर युपी वोटर लिस्ट 2021  डाल दिया है। यदि आपने UP Voter List के लिए आवेदन किया है तब आप अपना नाम लिस्ट देखना चाहते है तब आपको ये जानकार ख़ुशी होगी की उत्तर प्रदेश सरकार ने डिजिटल साक्षरता में उत्तर प्रदेश के कदम बढ़वाने हेतु लिस्ट को ऑनलाइन उत्तर प्रदेश ऑफिसियल वेबसाइट पर पारित कर दिया है यदि आप ने अभी तक आवेदन नहीं किया है तब आप जल्द से जल्द आवेदन कर मतदान में भाग लेने हेतु पात्र बने।

प्रदेश वोटर आईडी कार्ड

UP Ration Card List 2021

Uttar Pradesh Voter Id Card

जैसे कोलज में  प्रवेश करने के लिए विद्यार्थी  को कोलज आई डी कि आवश्यकता होती है , ठीक उसी प्रकार मतदान करने से पहले मतदान पहचान पत्र कि आवश्यकता होती है  अर्थात वोटर आई डी की आवश्यकता होती है यदि आपके पास युपी वोटर आईडी नहीं तब आप यु पी मतदान में हिस्सा नहीं ले सकते है। मतदान हर नागरिक का अधिकार है अतःइस अधिकार हेतु कुछ ज़िम्मेदारी भारत के सभी नागरिक के लिए है। यदि आपके पास UP वोटर आईडी नहीं है तब आपका कर्तव्य है की आप उत्तर प्रदेश वोटर आईडी कार्ड 2021 हेतु आवेदन करे, और युपी मतदान में अपना श्रेय दे और भारत में होने वाले चुनाव में साझा कर उचित प्रशासन हेतु मतदान करे। वोटर आई डी कार्ड का प्रयोग दस्तावेज़ हेतु भी किया जाता है, वोटर आईडी कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

युपी वोटर लिस्ट न्यू अपडेट

जैसे कि सब जानते है कि हर राज्य में हर पांच साल बाद सरकार का कार्यकाल समाप्त हो जाता है।  चुनाव दुवारा सरकार चुनी जाती है नई सरकार के आ जाने पर कार्यकाल पुनः शुरू हो जाता है इसी प्रकार वोटर लिस्ट हेतु भी पुनः निरिक्षण शुरू हो जाता है जिसके अनुसार वोटर लिस्ट अपडेट कि जाती है। यदि आपने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने हेतु आवेदन किया है तब आपका नाम लिस्ट के अपडेट होने पर आएगा. यदि आप युपी वोटर लिस्ट 2021  हेतु आवेदन करना चाहते है तब आप आवेदन ऑनलाइन वेबसाइट दुवारा या सरकारी दफ्तर दुवारा भी करवा सकते है। 

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची में नाम जोड़े

भारत देश की जनसख्या दिन बा दिन बढ़ती जा रही है इस  हिसाब से दिन प्रीतिदिन भारत की मतदाता सूची में नाम जुड़ते जा रहे है।  उत्तर प्रदेश जनसख्या के हिसाब से  सबसे अधिक जनसख्याओ वाले राज्य में आता है इस ही लिए युपी मतदाता सूची में नाम जुड़ते रहते है तथा जिन लोगों की मृत्यु हो जाती है उन लोगों के नाम उत्तर प्रदेश वोटर सूची से हटा दिए जाते है। मतदाता सूची में नाम जुड़ने की प्रकिर्या साल में होने वाली जनगरना या आवेदन के अनुसार होती है।

यदि आपने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने हेतु आवेदन किया है तब आपका नाम लिस्ट के अपडेट होने पर आएगा जिसके दुवारा आपके आवेदन के परिणाम के सफल होने की सुचना आपको  मिल जायगी। यदि आपका नाम उत्तर प्रदेश सूची में नहीं है और आप सूची में होने के पात्र है तब आपका कर्तव्य है कि आप सूची में अपना नाम जुड़वाये चुकी यदि आपका नाम युपी वोटर सूची में नहीं है तब आप युपी सरकार में चयन हेतु मतदान नहीं कर सकते है।

Uttar Pradesh voter list 2021

उत्तर प्रदेश के वे व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश में रहते है उन सभी का मतदाता पहचान पत्र आवश्य होगा जो की यूपी सरकार दुवारा बन वाया जाता है जिसकी जानकारी आंगनवाड़ी महिलाये आकर खुद लेती है या देती है परन्तु युपी सरकार ने इसमें थोड़ा परिवर्तन कर दिया है जिसके अनुसार व्यक्ति अपने की जानकारी या हार्ड कॉपी आसानी से ऑनलाइन पोर्टल दुवारा ले सकता है तथा गलती होने पर ऑनलाइन संशोधन भी करा सकता है।

इस UP Voter List 2021 में उन लोगों के नाम ही होंगे जिनके पास मतदाता पहचान पत्र है तथा यदि आप यूपी मतदाता लिस्ट 2021 में अपने नाम देखने के साथ निर्वाचन रोल की पूरी पीडीएफ  भी डाउनलोड करना चाहते है तो आसानी के साथ कर सकते है। यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है किन्तु ceouttarpradesh.nic.in में आपका नाम नहीं है तो आप मतदान करने के लिए मान्य नहीं होंगे। Uttar Pradesh voter list 2021 का मुख्य उद्देश्य यही है की सूची में उन उत्तर प्रदेश के नागरिको का नाम ही आये जो मत करने योग्य है

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची 2021 उद्देश्य

यदि आप भारत के नागरिक है तो आप का  अधिकार है मत देना।  भारत के हर नागरिक का  कर्तव्य  है कि वो भारत के हित में मत करे उनको हक़ है कि  वो भारत के भविष्य हेतु सोचे ओर मत करे। सरकार हर व्यक्ति को मत का अधिकार देती है किन्तु उसके लिए कुछ नियम है जैसे आप की उम्र 18  वर्ष  अधिक हो तथा आपके पास मतदाता पहचान पत्र होना आवश्यक है।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2021

मतदाता पहचान पत्र व्यक्ति आसानी  प्राप्त कर सके इसलिए सरकार ने इसको ऑनलाइन (ceouttarpradesh.nic.in) पर  पारित कर दिया है। ताकि कोई भी व्यक्ति आसानी से घर बैठे की जानकारी ले सके। ऐसा भी होता था कि एक व्यक्ति एक पहचान  पत्र का उपयोग कर उसके डुप्लीकेट निकलवा लिया करते थे और मत एक से अधिक बार दिया करते थे इस समस्या का समाधान हेतु भी सरकार ने Online Voter Slip दुवारा कर दिया है।

UP Voter Id Card के लाभ

  • मतदाता पहचान पत्र व्यक्ति आसानी  प्राप्त कर सके इसलिए सरकार ने इसको ऑनलाइन (ceouttarpradesh.nic.in) पर  पारित कर दिया है
  • जिन लोगों की मृत्यु हो जाती है उन लोगों के नाम उत्तर प्रदेश वोटर सूची से हटा दिए जाते है।
  • आप युपी वोटर लिस्ट 2021  हेतु आवेदन करना चाहते है तब आप आवेदन ऑनलाइन वेबसाइट दुवारा या सरकारी दफ्तर दुवारा भी करवा सकते है
  • Uttar Pradesh voter list 2021 का मुख्य उद्देश्य यही है की सूची में उन उत्तर प्रदेश के नागरिको का नाम ही आये जो मत करने योग्य है
  • मतदाता का नाम, पिता का नाम, बूथ संख्या, आयु, मकान  संख्या, पता, मतदान केंद्र कि जानकारी ले सकते है
  • वोटर आई डी कार्ड का प्रयोग दस्तावेज़ हेतु भी किया जाता है ,  वोटर आईडी कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

यूपी मतदाता सूची में नाम कैसे देखे ?(Search UP Voter List)

वे व्यक्ति जो यूपी मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो निम्लिखित चरणों का पालन कर आप में नाम देख सकते है।

UP Voter list 1
  • वेबसाइट होम पेज पर आपको साइड में’ SELECT YOUR NAME ELECTROL ROLL ‘का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके पश्चात अगले पेज पर आपको दो ऑप्शन दिए होंगे एक नाम / ईपीआईसी नंबर आपको जिस  माध्यम से आप मतदाता लिस्ट में से नाम निकलना चाहते है उस ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • नाम ऑप्शन माध्यम से आप मतदाता लिस्ट में से नाम निकलना चाहते है
  • तब आप पहले ‘ विवरण दुवारा खोजे ‘ पर क्लिक कर दे.
  • आपकी स्क्रीन पर एक फार्म आ जायगे जहां आपसे पहुंचे जानकारी ली जायगी जैसे – ,पिता ,पति का नाम ,लिंग राज्य ,मानचित्र , कैप्चा कोड आदि। जो की आपको सही से भर  देनी है। फिर खोजे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ईपीआईसी नंबर माध्यम से आप मतदाता लिस्ट में से नाम निकलना चाहते है तब आपको ईपीआईसी नंबर दुवारा खोजे विकल्प पर क्लिक करे
  • उसके बाद अगली स्क्रीन पआप आपसे ईपीआईसी नंबर तथा कैप्चा कोड आदि पूछा जायगा उसको भरने के बाद सर्च पर क्लिक करे।
  • इसके  बाद आपके सामने जानकारी आ जायगी।

Leave a Comment