NREGA Job Card List MP 2024: मध्य प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको को महात्मा गांधी रोजगार गारंटी हेतु एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है, इसके अंतर्गत राज्य के नागरिको के द्वारा घर बैठे ही NREGA Job Card List MP में अपने नाम की खोज की जा सकती है। इस कार्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक पोर्टल को भी आरंभ किया गया है, जिसके अंतर्गत सभी कार्ड धारक अपने नाम को खोज सकते है। राज्य के सभी नागरिक सुविधाजनक रूप से घर बैठे ही ऑनलाइन सूची के अंतर्गत अपना नाम खोज सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मध्य प्रदेश 2023-24 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जिसके माध्यम से आप भी आसानी से सूची में अपना नाम देख पाएंगे, और इससे जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे। [यह भी पढ़ें- क्रेडिट गारंटी योजना (सीजीटीएमएसई) 2023: ऑनलाइन पंजीकरण, लॉगिन और पात्रता]

MP NREGA Job Card List

वर्तमान समय में देश के सभी राज्यों में नरेगा योजना और महात्मा गांधी रोजगार गारंटी एक्ट 2005 लागू है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश राज्य में भी यह योजना लागू है और वहां के बड़ी संख्या में गरीब परिवारो द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा रहा है। [यह भी पढ़ें- अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम (ARHC) 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और लाभ]

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार ग्रामीण लोगों को स्थानीय स्तर पर प्रदान किया जाता है, इसके माध्यम से सभी हितग्राही नागरिको को अपने घरो के करीब में ही रोजगार प्राप्त हो जाता है। राज्य के वह सभी नागरिक जिनके द्वारा इस योजना के तहत आवेदन किया गया है वह सभी MP NREGA Job Card List 2023-24 के माध्यम से अपना नाम खोज सकते है। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2023 – पीएम करम योगी मानधन योजना]

ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ किया गया है। इस योजना का संचालन भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा किया जाता है, इस योजना के लिए स्थापित किए गए पोर्टल पर जाकर आप नरेगा योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अब सभी श्रमिक नागरिक घर बैठे ही एमपी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम सुविधाजनक रूप से देख सकते है। [यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय बागवानी मिशन (NHM) क्या है | ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ]

प्रधानमंत्री मोदी योजनाएं

Overview of MP NREGA Job Card List

योजना का नामनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मध्य प्रदेश
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा 
वर्ष2023
लाभार्थीग्रामीण एवं शहर के निवासी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यगरीब वर्ग के लोगों को रोजगार की सुविधा प्रदान करना 
लाभगरीब वर्ग के लोगों को रोजगार की सुविधा की जाएगी
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मध्य प्रदेश के लाभ और विशेषताएं 

  • ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को स्थानीय स्तर पर नरेगा योजना के माध्यम से आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेंगे। 
  •  इस योजना के माध्यम से अपने निअस स्थान के पास में रोजगार प्राप्त होने से सभी कार्ड धारक अपने परिवार का पालन पोषण भली भांति कर पाएंगे। 
  • प्रतिवर्ष केंद्र सरकार द्वारा कार्ड धारकों को नरेगा जॉब कार्ड के जरिए से 100 का रोजगार प्रदान किया जाता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में बेहतरी होती है। 
  •  ग्रामीण और शहरी सभी पात्र नागरिको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, और अब सभी नागरिक घर बैठे ही एमपी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते है। 
  • नरेगा योजना के माध्यम से स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त होने के वजह से ग्रामीण क्षेत्र से शहरों की ओर रोजगार के लिए पलायन में बहुत हद तक कमी हुई है। 
  • इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लोगों को रोजगार की सुविधा प्रदान की जाती है। 
  • इस योजना को विशेष ग्रामीण नागरिको के लिए आरंभ किया गया है राज्य के नागरिकों को ग्रामीण क्षेत्र में ही अपनी प्रतिभा के अनुरूप रोजगार प्रदान किया जाता है। 
  • NREGA Job Card List MP 2023 में नागरिक अपना नाम घर बैठे देख सकते है। इसके अतिरिक्त इस योजना के संचालन से राज्य में ग्रामीण क्षेत्रो का विकास हो रहा है। 
  • इसके साथ ही बेरोजगार नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति हो रही है, ग्रामीण नागरिको के द्वारा किए जाने वाले कार्यो से ग्रामीण क्षेत्र के विकास में भी वृद्धि हो रही है।

एमपी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिपोर्ट के सेक्शन में से जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने सभी राज्यों की सूची आ जाएगी।
  • आपको इस सूची में से मध्य प्रदेश के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण जैसे- फाइनेंशियल ईयर, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और पंचायत आदि दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको प्रोसेस्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने जॉब कार्ड की सूची प्रदर्शित हो जाएगी। 
  • फिर इस सूचि में आप अपना नाम, जॉब कार्ड नंबर द्वारा अपने कार्ड का चुनाव कर सकते है, अब आपको अपने नाम के सामने दिए गए जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपके सामने जॉब कार्ड पेज प्रदर्शित हो जाएगा, इस प्रक्रिया का पालन करके आप NREGA Job Card List MP 2023 में अपना नाम खोज सकते है, आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते है।  

मध्य प्रदेश के उन जिलों की लिस्ट जिनका जॉब कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध है: –

Agar Malwa (आगर मालवा)Khargone (खरगौन)
Alirajpur (अलीराजपुर)Mandla (मंडला)
Anuppur (अनूपपुर)Mandsaur (मंदसौर)
Ashok Nagar (अशोकनगर)Morena (मुरैना)
Balaghat (बालाघाट)Narsinghpur (नरसिंहपुर)
Barwani (बड़वानी)Neemuch (नीमच)
Betul (बैतूल)Niwari (निवाड़ी)
Bhind (भिण्‍ड)Panna (पन्ना)
Bhopal (भोपाल)Raisen (रायसेन)
Burhanpur (बुरहानपुर)Rajgarh (राजगढ़)
Chhatarpur (छतरपुर)Ratlam (रतलाम)
Chhindwara (छिंदवाड़ा)Rewa (रीवा)
Damoh (दमोह)Sagar (सागर)
Datia (दतिया)Satna (सतना)
Dewas (देवास)Sehore (सीहोर)
Dhar (धार)Seoni (सिवनी)
Dindori (डिंडौरी)Shahdol (शहडोल)
Guna (गुना)Shajapur (शाजापुर)
Gwalior (ग्वालियर)Sheopur (श्योपुर)
Harda (हरदा)Shivpuri (शिवपुरी)
Hoshangabad (होशंगाबाद)Sidhi (सीधी)
Indore (इंदौर)Singrouli (सिंगरौली)
Jabalpur (जबलपुर)Tikamgarh (टीकमगढ़)
Jhabua (झाबुआ)Ujjain (उज्जैन)
Katni (कटनी)Umaria (उमरिया)
Khandwa (खण्‍डवा)Vidisha (विदिशा)

Leave a Comment