क्या है PMJAY-MA योजना: प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में वितरित किए PMJAY-MA Card

PMJAY-MA Yojana Apply Online, पीएमजेएवाई- एमए योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, आयुष्मान कार्ड की लाभार्थी सूची देखें, PMJAY-MA Ayushman Card Beneficiary List Download – गुजरात राज्य में आयुष्मान कार्ड का वितरण PMJAY-MA योजना के माध्यम से आरंभ किया जा चुका है। इससे पहले चिकित्सा उपचार और बीमारी में खर्च होने वाली लागत से गरीब नागरिको को बचाने हेतु मुख्यमंत्री अमृतम योजना का आरंभ 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में, प्रधानमंत्री जी के द्वारा किया गया था। इसके बाद इस योजना के अंतर्गत सन 2014 में PMJAY-MA Yojana का विकास 4 लाख रुपए की वार्षिक आय सीमा वाले परिवारों को कवर करने हेतु किया गया था। फिर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड योजना के अंतर्गत इन दोनों स्वास्थ्य योजनाओं को एकत्रित कर दिया गया था। इन योजनाओ को एकत्रित करने के बाद PMJAY-MA Card करीब 1.58 करोड़ लाभार्थियों को जारी कर दिए गए है। (यह भी पढ़ें – ESIC Online Payment 2022: e-Challan Payment Generation, Login & Print Receipt)

PMJAY-MA Yojana

गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम के दौरान देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को पीएमजेएवाई- एमए योजना के लाभार्थियों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से आयुष्मान कार्ड के वितरण को आरंभ कर दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस योजना के सभी लाभार्थियों से कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से वार्तालाप भी की गई। (यह भी पढ़ें – PM Kisan Status 2022: pmkisan.gov.in List (11वीं किस्त), Beneficiary Status & e-KYC)

राज्य सरकार द्वारा 50 लाख से भी अधिक आयुष्मान पीवीसी कार्डो को छपवाया जा चुका है, और साथ ही इन कार्डो को संबंधित मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारियों/चिकित्सा अधिकारियों को भेजा जा चुका है, इनका जल्द ही ग्राम स्तर पर वितरण किया जाएगा। (यह भी पढ़ें – विकलांग पेंशन योजना लिस्ट 2022: (State Wise Payment Status), पेंशन सूची में नाम देखें)

इसके अतिरिक्त इन आयुष्मान कार्ड  के माध्यम से PMJAY-MA Yojana 2022 के तहत 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा। इसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा प्राथमिक, द्वितीय एवं तृतीय स्तर के देखभाल हेतु परिवार के सदस्यों की संख्या और उम्र की किसी सीमा के बिना अस्पताल में भर्ती के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। (यह भी पढ़ें – Instant E Pan Card Online Application: Download Pan Card, Fees & Documents)

PMJAY-MA Yojana

PM Modi Yojana

क्या है आयुष्मान भारत कार्ड योजना

देश में 25 सितंबर सन 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड योजना को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 500000 का निशुल्क उपचार सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना में शामिल नागरिको को निशुल्क स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त इस योजना के सभी हितग्राहियो को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा। राज्य के सभी आयुष्मान कार्ड धारक इस योजना के जरिये से 1350 तरह की बीमारियों का इलाज सूचीबद्ध प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों में जाकर निशुल्क रूप से करा सकते है, इससे राज्य के सभी गरीब लाभार्थी आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। (यह भी पढ़ें – E Challan Status: Pay e Challan Online (echallan.parivahan.gov.in)

Overview of PMJAY-MA Ayushman Card

योजना का नामPMJAY-MA योजना
आरम्भ की गईदेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीगुजरात के गरीब नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यप्रति परिवार 500000 का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना
लाभप्रति परिवार 500000 का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाएगा 
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट——————

पीएमजेएवाई- एमए योजना का उद्देश्य 

पीएमजेएवाई- एमए योजना का मुख्य उद्देश्य सभी लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण करना है। इसके माध्यम से राज्य के सभी हितग्राहियो को 500000 तक का हेल्थ कवर की कैशलेस सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सुविधा सूचीबद्ध प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान भारत कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त गुजरात राज्य का कोई भी कार्डधारक PMJAY-MA Card के माध्यम से इस योजना के तहत अपना कैशलेस उपचार सूचीबद्ध अस्पतालों में जाकर करवा सकते है। वह सभी हितग्राही जिनको 2021 से अब तक मुख्यमंत्री जी नेतृत्व में इस योजना के तहत कार्ड प्रदान किए गए है उन्ही सभी हितग्राहियो को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए जाएंगे। (यह भी पढ़ें – National Scholarship Portal (NSP) 2022: Registration, Login, Renewal & Status)

पीएमजेएवाई- एमए योजना के लाभ और विशेषताएं

  • PMJAY-MA योजना के सभी हितग्राहियो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 17 अक्टूबर 2022 से आयुष्मान कार्ड के वितरण को आरंभ कर दिया गया है। 
  • गुजरात राज्य के करीब 50 लाख हितग्राहियो को इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान पीवीसी कार्ड सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। 
  • इसके अंतर्गत 50 लाख आयुष्मान कार्डो को छपवाकर संबंधित मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारियों/ चिकित्सा अधिकारियों को भेजा जा चुका है, अधिकारियों के द्वारा जल्द ही ग्राम स्तर पर कार्ड को वितरित किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त  आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने वाले पीएमजेएवाई- एमए योजना के सभी हितग्राही आयुष्मान भारत कार्ड योजना के अंतर्गत अपना 500000 तक का कैशलेस उपचार सूचीबद्ध प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों में जाकर करवा सकते है। 
  • राज्य के गरीब बीपीएलकार्ड धारको के परिवार के सभी सदस्यों द्वारा भी अब इस योजना के माध्यम से अपना निशुल्क उपचार कराया जा सकता है।  

पीएमजेएवाई- एमए योजना की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया 

पीएमजेएवाई- एमए योजना 2022 का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को इसके तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, क्योकि अब तक 50 लाख PMJAY-MA Card का वितरण इस योजना के अंतर्गत सितंबर 2021 से मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में किया जा चुका है। जिन नागरिको को यह कार्ड प्रदान किए गए है केवल उन्ही नागरिको को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए जाएंगे। सरकार द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को इन कार्डों को वितरित करने की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है, इन कार्डो के वितरण का आरंभ प्रधानमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर गुजरात में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही लाभार्थियों से वार्तालाप भी की गई है। (यह भी पढ़ें – (रजिस्ट्रेशन) बाल आधार कार्ड: ऑनलाइन आवेदन, ब्लू आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

Leave a Comment