प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना: ऑनलाइन आवेदन, PMKSY 2021 एप्लीकेशन फॉर्म

पीएम कृषि सिचांई स्कीम | PMKSY Application Form | कृषि सिंचाई योजना प्रधानमंत्री आवेदन | PMKSY 2021 एप्लीकेशन फॉर्म | Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana online application 2021 | pmksy | krishi sinchai yojana 2021 | प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना है। इस योजना के अंतगर्त केंद्र सरकार किसानो को कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी देगी। Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana को देश में किसानो की कृषि आय को दोगुना करने के उद्देश्य से आरम्भ किया गया है। इस योजना में किसानो को मुख्य रूप से सिंचाई के उपकरणों की खरीद के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतगर्त उन सभी उपकरणों की खरीद पर भी सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जिनकी खरीद से उनकी फसलों के उत्पादन की लागत में कमी आती है। सरकार 2022 तक कई योजनाओ के अंतगर्त किसानो की आय को ज्यादा करने के लिए प्रतिबद्ध है।तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल अंतगर्त इस योजना से जुडी सभी जानकारी बतायेगे। आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख को विस्तार से पूरा पढ़े। [यह भी पढ़ें- (PMFBY) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस]

PM Krishi Sinchayee Yojana 2021

जैसे की हम सभी जानते है की भारत एक कृषि वाला प्रधान देश है। यहाँ की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि परआक्षित है। यहाँ की 60प्रतिशत से ज्यादा आबादी की आय का मुख्य साधन कृषि ही है। ऐसी स्थिति में किसानो को खेतो की सिंचाई करने के लिए पानी की जरूरत पडती है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 को शुरू किया है। कृषि सिंचाई योजना में केंद्र सरकार का मुख्य लक्ष्य किसानो को उनकी फसलों के टाइम में सिंचाई के लिए किसानो को अनुदानित कृषि उपकरणों की खरीद के लिए सब्सिडी प्रदान करना है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतगर्त सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, सहकारी समिति, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ दिया जायेगा। सभी किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के तहत अपनी आवश्यकता  के अनुरूप कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 के सफल कार्यान्वय के लिए 5000 करोड़ की धनराशि निर्धारित की गयी है। यहाँ इस आर्टिकल हम आपको ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंडों एवं जरूरी दस्तावेजों से सम्बंधित जानकारी बतायेगे। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) विधवा पेंशन योजना 2021: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन, State Wise List]

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

PM Modi Yojana 2021

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना नई अपडेट

हम सब लोग जानते है की केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आरम्भ की गई है। इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के किसानों को इस योजना के तहत सिंचाई उपकरण की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी ताकि खेतों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जा सके। इस योजना के द्वारा देश के किसानों की आय में भी सुधार होगा और फसल की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सकेगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के तहत हर खेत को पानी योजना शुरू की गई है। हर खेत को पानी योजना के द्वारा सरकार सभी खेतों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके लिए कमान क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन मंत्रालय द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस वित्तीय सहायता से किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि उनके खेतों तक पानी पहुंच सके।

  • अब प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के द्वारा देश के किसानों को खेती के लिए पानी की कमी का सामना नहीं करना होगा और वह सभी अपने जीवन को अच्छे से यापन कर सकेंगे।

Overview of PMKSY 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
आरम्भ की गईनरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानों को सिंचाई के लिए उपकरणों की खरीद
लाभसिंचाई के लिए उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी
श्रेणीकेंद्र सरकार की योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटpmksy.gov.in/

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए 1706 करोड़ का बजट

हमारे देश में किसानो को सहायता प्रदान करने के लिए कई तरह की योजनाए संचालित की जाती है इसी तरह केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 को शुरू किया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है की देश के किसानो को खेतों की सिंचाई के लिए पानी की सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने नेतृत्व में 22 दिसंबर 2020 को एक आभासी कैबिनेट बैठक की है, इस बैठक के दौरान कैबिनेट ने योजना के लिए 1706 करोड़ रुपये आवंटित की हैं। इस Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana के द्वारा मध्य प्रदेश के इस बजट में 682 करोड़ 40 लाख 40 हजार रुपये की हिस्सेदारी है। इस योजना के तहत कुछ जिले जैसे- मंडला, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया और मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले को जोड़ा गया है, ताकि किसानों को सिंचाई की सुविधा के लिए सहायता मिल सके। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) ई-श्रम पोर्टल 2021: eshram.gov.in, श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन]

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana का उद्देश्य

  • जैसे की हम सभी जानते हैं की भारत एक कृषि वाला प्रधान देश है यहाँ की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर ही आधारित है। हम सभी जानते है की फसलों को उचित मात्रा में सिंचाई की जरूरत होती है, यदि फसलों को ठीक से पानी नहीं दिया जायेगा। तो फसल ख़राब हो जाएँगी। कृषि में सिंचाई से जुडी कठनाईयो की वजह से किसानो को काफी अधिक नुकसान होता है।
  • इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana को आरम्भ किया गया है। इस योजना में किसानो को उनकी फसलों की सिंचाई के लिए उपकरणों जैसे:- बोरवेल आदि की खरीद पर सब्सिडी दी  जाएगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतगर्त जन संसाधनों के उपयोग से किसानो को फसलों की सिंचाई के लिए पैन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

प्रधानमंत्री अधिक फसल प्रति बूंद योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा प्रति बूंद योजना के तहत पांच साल में देश में कृषि के विस्तार के लिए काम करेंगे। इस योजना के द्वारा सभी जगहों पर सिंचाई की जाएगी, जिससे फसलों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, इससे न केवल किसानों की आय बढ़ेगी, बल्कि किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा। इस Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana के माध्यम से हर फसल के लिए, पानी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, और सहित तकनीकी, कृषि और प्रबंधन प्रथाओं के माध्यम से संभावित उपयोग के जल स्रोत को प्रोत्साहित करने के लिए कम लागत प्रकाशन, पिको प्रोजेक्टर और कम लागत वाली फिल्मों के उपयोग सहित इस योजना के माध्यम से क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण और जागरूकता अभियान होगा और पानी की एक-एक बूंद कीमती है, सरकार पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत जल संरक्षण को उच्च प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्ध है। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2021 – PM Karam Yogi Mandhan Yojana]

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत सभी खेतों में सिंचाई के लिए पानी सहायता प्रदान की जाएगी, जिसके लिए सरकार इस योजना के तहत पानी के सोर्स जैसे कि जल संचयन, भूजल विकास आदि प्रदान करेगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर सिंचाई आदि को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
  • हमरे देश में केंद्र सरकार के माध्यम से देश के किसानों को लाभ देने के लिए और उनकी सहायता करने के लिए कई अन्य तरह की सरकारी योजनाओं का शुरू किया जाता है। इसी तरह प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को भी किसानों को लाभ पहुंचाने के उदेश्य से शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत यदि किसान द्वारा सिंचाई के उपकरण खरीदे हैं तो उन सभी को सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी, और इसके कारण किसानो सहायता और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना तहत वह किसान भी आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं जो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर रहे हैं या सहकारी सदस्य हैं।

प्रधान मंत्री की अन्य सरकारी योजनाएँ :-

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के लाभ

  • Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana के अंतगर्त किसानो को खेती की सिंचाई के लिए सही मात्रा में पानी की उपलब्धता प्रदान की  जाएगी तथा कृषि उपकरणों की खरीद पाए सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतगर्त जहा कही संभव होगा वहा नदियों को जोड़ने से सम्बंधित विकल्पों पर गंभीरता से विचार किया जायेगा।
  • Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana के तहत उन किसान भाइयो को लाभ दिया जायेगा जो खुद की कृषि योग्य जमींन है तथा जल संसाधनो का अभाव है।
  • नये उपकरणों की प्रणाली के इस्तेमाल से 40-50 प्रतिशत पानी की बचत हो पायेगी और उसके साथ ही 35-40 प्रतिशत कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी एवं उपज के गुणवत्ता में तेज़ी आएगी।
  • किसानो को ड्रिप/ स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजनाओ का भी लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी।
  • फार्म के भीतर क्षेत्र अनुप्रयोग, प्रभावी जल परिवहन,  पीवोट, और उपकरणों यथा भूमिगत पाइप प्रणाली, रेनगन (जल संचयन) को प्रोत्साहन प्रदान किया जायेगा।
  • केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के लिए लगभग 2000 करोड़ खर्च करेगी, और अगले वित्तीय साल में इस योजना पर अन्य 3000 करोड़ खर्च होंगे।
  • टयूबवेल और डगवेल (ऐसे क्षेत्रों में जहां भूजल उपलब्ध है तथा विकास के अतिदोहन के तहत उपलब्ध नहीं) सहित क्षेत्र निर्माण गतिविधियों को सम्पूरित करने के लिए सुधं सिंचाई परियोजनाओं का निर्माण करना शामिल है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के अनुसार एआईबी, पीएमके एसवाई (पनधारा), पीएमके एसवाई (हर खेत को पानी), और मनरेगा के अंतगर्त मदद नही दी जाती।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की पात्रता मानदंड

  • देश में जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।
  • किसी भी वर्ग, श्रेणी के किसान भाई Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 का लाभ उठाने के पात्र हैं।
  • सभी आवेदक किसानो के पास अपनी स्वयं की कृषि जमींन होनी आवश्यक है।
  • Krishi Sinchayee Yojana 2021 में सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, सहकारी समिति, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो पंजीकरण कराकर लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ वह किसान भी ले सकेंगे जो पिछले सात वर्षो से Lease Agreement के अंतगर्त उस जमींन पर खेती कर रहे है।
  • केवल भारत में रहने वाले लाभारती (किसान भाई) ही इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

Krishi Sinchayee Yojana (दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जमीन के कागजात
  • भूमि का Lease Agreement
  • भूमि की जमाबंदी नकल

Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

ऊपर आर्टिकल में दिए गए सभी पात्रता मानदंड को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दे की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए राज्य सरकार अपने प्रदेश की कृषि विभाग की वेबसाइट पर आवेदन स्वीकार कर सकती है। यहाँ हम आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट पर योजना से समबन्धित जानकारी बता रहे है।

  • सबसे पहले आपको Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन के लिए कहा जायेगा। आप अपनी  ईमेल आईडी अपने नाम के द्वारा लॉगिन कर सकते है।
  • इसके बाद आप वेबसाइट में About सेक्शन में जाकर इस योजना से जुडी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Achievement Reports चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “MIS Report” के सेक्शन में Achievement Report के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
Achievement Reports
  • अब आपको इस पेज पर पूछ गयी सभी जानकारी को दर्ज कर देना है। 
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, अब आपको अपने स्टेट का चयन कर देना है।
  • जैसे ही आप आपने जिले का चयन करेंगे तो “Achievement Reports” से संबंधित सभी जानकारी खुल कर आ जाएगी।

Consolidate Activity wise One Touch Format

  • सबसे पहले आपको Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “MIS Report” के सेक्शन में Consolidate Activity wise One Touch Format के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
Consolidate Activity wise One Touch Format
  • अब आपको इस पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी का चयन कर देना है, इसके बाद आपको अपने स्टेट का चयन कर देना है।
  • आपके द्वारा चयन करने के बाद, Consolidate Activity wise One Touch Format से संबंधित सभी जानकारी खुल कर आ जाएगी।

Contact Us

  • सबसे पहले आपको Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको “Contact” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Contact Us
  • इस पेज पर आपको कांटेक्ट की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

PFDCs Research Findings on Fertigation देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना [PMKSY] की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Important Links के सेक्शन में PFDCs Research Findings on Fertigation  के विकल्प पर क्लिक  कर देना है।
PFDCs Research Findings on Fertigation
  • जैसे ही आप  क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको एक पीडीऍफ़ फॉर्मेट में फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में PFDCs Research Findings on Fertigation से सम्बन्धित जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

संपर्क केंद्र

हमने अपनी वेबसाइट के द्वारा आप सभी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से समबंधित सभी जानकारी प्रदान कर दी है, यदि अभी भी आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पढ़ रहा है तो आपको नीचे दी गई जानकारी पर सम्पर्क कर सकते है :-

Secretary

  • Shri. Sanjay Agarwal
  • Ministry of Agriculture & Farmers Welfare,
  • Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare,
  • Krishi Bhawan, New Delhi-110001
  • E-mail ID :secy-agri@nic.in

Joint Secretary

  • Shri. AMITABH GAUTAM
  • Ministry of Agriculture & Farmers Welfare,
  • Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare,
  • Room No. 350,
  • Krishi Bhawan, New Delhi-110001
  • Phone : 011-23382454,23382357
  • Extn No : 4146
  • E-mail ID :amitabh.gautam@gov.in

Director (RFS)

  • Pankaj Tyagi,
  • Ministry of Agriculture & Farmers Welfare,
  • Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare, Room No. 216,
  • Krishi Bhawan, New Delhi-110001
  • Phone/Fax :011-23389714
  • E-mail ID :pankaj.tyagi99@gov.in
  • Extn No : 4829

Deputy Commissioner (RFS)

  • B.V.N. Rao
  • Ministry of Agriculture & Farmers Welfare,
  • Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare, Room No. 385-A,
  • Krishi Bhawan, New Delhi-110001
  • Phone/Fax :011-23381809
  • Extn No : 4685
  • E-mail ID :bvn.rao@nic.in

Important Links

Leave a Comment