(पंजीकरण) देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2022: Rajasthan Scooty Vitran Form

Rajasthan Scooty Vitran Application Form | राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2022 | Rajasthan Scooty Vitran Yojana | Rajasthan Free Scooty Yojana 2022

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्राओं में शिक्षा हेतु नई उमंग पैदा करना है। Rajasthan Scooty Vitran Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा उन छात्राओं को स्कूटी मुफ्त दी जायगी। जिन्होंने 12 वी की वार्षिक परीक्षा में 75 % से अधिक अंक प्राप्त किये हो। स्कूटी वितरण योजना के तहत पात्रता मापदंड के अनुरूप केवल 1000 छात्राओं का चयन किया जायगा। इस राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2022 के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रोत्साहन राशि भी देगी। जिसका उपयोग छात्राये अपनी आगे की शिक्षा लेने में कर सकती है। ये प्रोत्साहन राशि भी राजस्थान सरकार इस फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत ही चलित करेगी। इस लेख में हम आपको Devnarayn Rajsthan Free Scooty Yojana 2022 तथा Protsahan Rashi Yojana की पूरी जानकारी देने वाले है, रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज़,लाभ, उद्देश्य आदि। हमारे इस लेख को पूरा पढ़े तथा लेख का फायदा ले कर हमारे लेख लिखने का उद्देश्य पूर्ण करे। [यह भी पढ़ें- (Jan Aadhaar) राजस्थान जन आधार कार्ड 2021: ऑनलाइन पंजीकरण, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया]

Table of Contents

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना | Rajasthan Free Scooty Yojana 2022

मुख्यमंत्री के तहत जिन मेधावी छात्राओं ने माध्यमिक बोर्ड राजस्थान तथा केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड से 12 वी में 75 % से अधिक अंक प्राप्त किये है , उनको राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूटी देगी। Rajsthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2022 Online Form में आवेदन राजस्थान पिछड़ा वर्ग (बजारा ,लोहार , गुज्जर ,राइका ,रेबारी ) की छात्राये भी कर सकती है। स्कूटी हेतु 12 वी कक्षा व नियमित स्नातक प्रथम वर्ष में गैप होने पर छात्रा को इस योजना का लाभ दय नहीं रखा जायगा। Free Scooty Vitran Yojana 2022 में आवेदन करने हेतु इच्छुक छात्रा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर सकते है , जिसकी चरण दर चरण जानकारी इस लेख के अंत में दी गयी है। [यह भी पढ़ें- राजस्थान मातृत्व पोषण योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म]

Free Scooty Rajasthan, स्कूटी वितरण योजना राजस्थान का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में कई छात्राएं हैं जो बिना प्रोत्साहन के शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती हैं, क्योंकि ऐसी छात्राएं आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होती हैं। ऐसे में लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती हैं, जिससे उन्हें बेहद गंभीर स्थिति से गुजरना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से फ्री स्कूटी योजना 2022 शुरू की गई है। इस राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों की छात्राओं को प्रोत्साहित कर साक्षरता दर में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत छात्राओं को बिना किसी शुल्क के स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्राएं अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करती हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करती हैं।

Rajasthan Scooty Vitran Yojana New Update

हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश की महिला कही ना कही अभी भी असुरक्षित है जिसके कारण कुछ ऐसी छात्राएं भी होती हैं जो पढ़ने में बहुत ही रूचि रखती है लेकिन, स्कूल दूर होने की वजह वे स्कूल नहीं जा पाती है, और उन सभी की पढ़ाई अधूरी रह जाती है इस बात को ध्यान में रखते हुए, राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की छात्राओं के लिए राजस्थान स्कूटी वितरण योजना को आरम्भ किया है। इस योजना के द्वारा लड़कियों ने माध्यमिक और केंद्र माध्यमिक शिक्षा में 12वीं की परीक्षा में 50 % या उससे अधिक मार्क्स लेकर पास किया है तो उन सभी को सरकार के माध्यम से मुफ्त में 1500 स्कूटी स्वीकृत प्रदान की जाएगी, और सरकार द्वारा शुरू की गई Rajasthan Scooty Vitran Yojana का लाभ केवल 12वीं से पोस्ट ग्रेजुएशन वाली लड़कियों को ही दिया जाएगा। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन]

Free Scooty Rajasthan, स्कूटी वितरण योजना राजस्थान का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में कई छात्राएं हैं जो बिना प्रोत्साहन के शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती हैं, क्योंकि ऐसी छात्राएं आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होती हैं। ऐसे में लड़कियां आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती हैं, जिससे उन्हें बेहद गंभीर स्थिति से गुजरना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से फ्री स्कूटी योजना शुरू की गई है। इस राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों की छात्राओं को प्रोत्साहित कर साक्षरता दर में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत छात्राओं को बिना किसी शुल्क के स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से छात्राएं अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करती हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करती हैं।

दिव्यांग छात्र छात्राओं एवं युवाओं में बाटी जाएंगी 2000 स्कूटी

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने दिव्यांग कॉलेज विद्यार्थियों एवं युवाओं को 2000 स्कूटी वितरित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकारी प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्र छात्राओं एवं रोजगार करने वाले दिव्यांग युवाओं को आप गमन के लिए सरकार की ओर से स्कूटी दिए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। इस स्कूटी के वितरण के लिए मुख्यमंत्री जीने राज्य बजट वर्ष 2021-22 में घोषित स्कूटी योजना के दिशा निर्देशों का अनुमोदन भी किया है। जिसके लिए मुख्यमंत्री जी ने 15 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट के प्रावधान को मंजूरी भी दे दी है। [यह भी पढ़ें- [Apply] राजस्थान रोजगार मेला 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Rajasthan Rojgar Mela]

राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

प्रदेश में स्कूल और कॉलेज में आवगमन की दूरी को ध्यान में रख मेधावी छात्राओं की पढाई को निरंतर बनाये रखने हेतु राजस्थान सरकार ने फ्री स्कूटी वितरण योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना  के अंतर्गत 12 वी से ले कर पोस्ट ग्रेजुएशन तक की छात्राओं को लाभ दिया जायगा। योजना के अंतर्गत लाभार्थी को न केवल स्कूटी ही बल्कि स्कूटी का 1 साल का प्रीमियम बीमा , 2 लीटर पेट्रोल तथा स्कूटी लाभार्थी तक पहुंचाने का खर्च भी सरकार दुवारा ही दिया जायगा। इस योजना में आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए तथा वो अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए। [यह भी पढ़ें- राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2021: योजनाओं की सूची, jansoochna.rajasthan.gov.in]

देवनारायण फ्री स्कूटी योजना एवं प्रोत्साहन राशि योजना

  • वे सभी छात्राये जिनका नाम Rajsthan Free Scooty Yojana में नहीं आया है , वे Protsahan Rashi Yojana में आवेदन कर सकती है।
  • राजस्थान फ्री स्कूटी प्रोत्साहन राशि योजना 2022 के दुवारा राजस्थान सरकार ग्रेजुएशन कर रही छात्राओं को 10 ,000 तथा पोस्ट ग्रेजुएशन कर. रही छात्राओं को 20 ,000 रुपए सालाना देगी।
  • इस योजना दुवारा 1000 छात्राओं को चयनित किया जायगा , जिनको  प्रोत्साहित राशि दी जायगी।
  • फ्री देवनारायण स्कूटी योजना एवं प्रोत्साहन राशि योजना के तहत योजना का लाभ उन छात्राओं को दिया जायगा जो सभी मापदंडो को पूरा करेगी।

पंजीकरण देवनारायण स्कूटी योजना

  • राजस्थान सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थायी मूल निवासी ही ले सकता है। 
  • इस योजना में इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना द्वारा विधवा , विवाहित तथा अविवाहित छात्राये जिनकी कॉलेज दुवारा पढ़ाई चल रही है , वे भी आवेदन कर सकते है।
  • यदि आपकी पढ़ाई पूरी हो गयी तथा आप महाविद्यालय ,विश्वविद्यालय  में शिक्षा ले रहे है तब ही आप योजना में आवेदन कर सकते है। 

Free Scooty Yojana के मुख्य तथ्य

  • इस योजना में इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • Medhavi Chatra Scooty Yojana 2022 Online Form में आवेदन राजस्थान पिछड़ा वर्ग (बजारा, लोहार, गुज्जर, राइका, रेबारी) की छात्राये भी कर सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को न केवल स्कूटी ही बल्कि स्कूटी का 1 साल का प्रीमियम बीमा , 2 लीटर पेट्रोल तथा स्कूटी लाभार्थी तक पहुंचाने का खर्च भी सरकार दुवारा ही दिया जायगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 12 वी से ले कर पोस्ट ग्रेजुएशन तक की छात्राओं को लाभ दिया जायगा।
  • जिन मेधावी छात्राओं ने माध्यमिक बोर्ड राजस्थान तथा केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड से 12 वी में 75 % से अधिक अंक प्राप्त किये है , उनको राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से स्कूटी देगी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। जिसका मुख्य उद्देश्य महिला साक्षरता की दर को बढ़ाना तथा छात्राओं में शिक्षा हेतु नई उमंग पैदा करना है।

अपना खाता राजस्थान

राजस्थान फ्री स्कूटी वितरण योजना के दस्तावेज (पात्रता)

यदि आप भी इस फ्री स्कूटी योजना 2022 में आवेदन करना चाहते है , तब आपके पास नीचे लिखे हुए डाक्यूमेंट्स तथा पात्रता मानदंड पूरे होने चाहिए यदि आपके पास इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट/ पात्रता मानदंड भी नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा है।

  • इस योजना में इच्छुक आवेदक परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ राजस्थान के सभी लोग आसानी से उठा सकते है।
  • इच्छुक छात्रा आवेदक के माता –पिता  सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए तथा छात्रा का अड्मिशन किसी भी कॉलेज में होना चाहिए।
  • शैक्षणिक संस्थान के समय में होने वाली जमा फीस की रसीद स्लिप।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • गतवर्ष का परीक्षाफल
  • बैंक अकाउंट पास बुक

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक आवेदक फ्री स्कूटी वितरण अंतर्गत आवेदन करना चाहते है?है वो नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करते हुए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले Rajasthan SSO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2021
  • इसके बाद आपको लॉगइन और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा ,इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर के विकल्प पर क्लिक करे। जहां क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल कर आपके सामने आ जायगा।
  • इसके बाद आपको भामाशाह, आधार , फेसबुक , गूगल , ट्विटर किसी एक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फिर आपको SSO ID तथा पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। जिसके पश्चात आपको स्कालरशिप के फॉर्म पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायगा।
  • इस पेज पर आपको DEPARMENT NAME  का ऑप्शन में देवनारायण फ्री स्कूटी तथा प्रोत्साहन राशि का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको अपना पंजीकरण करना होगा।
  • इस फॉर्म पर आपको पूछी गयी जानकारी दे कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा , इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायगा।

राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना 2022 ऑफलाइन पंजीकरण करे

आप ऑफलाइन के माध्यम से भी देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ उठा सकते है। इसके लिए आपको दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने महाविधालय से आवेदन फॉर्म लेना है। इसके  बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है।
  • अब आपको सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अपने आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने फॉर्म की जांच कर महाविद्यालय के प्राचार्य को जमा कर देना है।
  • राजस्थान राज्य सरकार द्वारा 2015-16 में विशेष पिछड़ा वर्ग की छात्राओं को कुल 1000 स्कूटी का वितरण किया गया है।
  • सभी छात्राओं को स्नातक डिग्री में नियमित प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष तृतीय तथा डिग्री में नियमित छात्राओं को सही आवेदन पत्रों पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी यह राशि सीधे बैंक खाते में जमा की जाएगी।

कांटेक्ट डिटेल चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Rajasthan SSO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
Contact Us
  • अब इस पेज पर आपको कांटेक्ट डिटेल से संबंधित जानकारी देखने को मिल जाएगी।

Important Links

Leave a Comment