(रजिस्ट्रेशन) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 स्मार्ट कार्ड स्टेटस चेक | RSBY Card Check Online | राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड चेक | RSBY Smart Card 2022 Renewal Online in Hindi

देश के गरीब नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों के कामगार गरीब लोगों को चिकित्सा सुरक्षा प्रदान करने के लिए ₹30000 की धनराशि का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम की सहायता से अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में देश के गरीब नागरिकों को निशुल्क उपचार प्रदान करने की सुविधा देगी। यह उन सभी गरीब लोगों के लिए बहुत लाभकारी योजना है जो अपनी आर्थिक स्थिति के चलते किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या होने पर अपना इलाज नहीं करा पाते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2022

सभी असंगठित क्षेत्र के काम कर एवं उनके परिवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों एवं गरीबों के लिए बीमार होने पर उनका इलाज कराना एक बहुत बड़ी समस्या होती है। कई बार ऐसी बड़ी समस्याएं आ जाती हैं कि उन्हें खुद के बीमार होने पर या अपने परिवार के किसी सदस्य की चिकित्सा देखभाल के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता होती है परंतु वह अपनी आर्थिक समस्याओं के कारण यह नहीं कर पाते। स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के बावजूद इनकी बीमारी भारत में मानव के वंचित रहने के सर्वाधिक कारणों में से एक बनी हुई है। देश के आर्थिक रूप से कमजोर काम करो एवं उनके परिवार को National Health Insurance Scheme 2022 के तहत निशुल्क चिकित्सा लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना को आरएसबीवाई श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

नरेंद्र मोदी योजना लिस्ट

Highlights of National Health Insurance Scheme

नामराष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यगरीब नागरिको को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.rsby.gov.in/how_works.html

RSBY Smart Card क्या है?

देश के गरीब लोगों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत एक RSBY Smart Card प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड के माध्यम से सभी लाभार्थी योजना के तहत आने वाले अस्पतालों में जाकर निशुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इन अस्पतालों की सूची मुख्य रूप से राज्य सरकार द्वारा तैयार की जाती है जिनमें राज्य के अधिकांश रखरखाव वाले अस्पतालों को ही सूचीबद्ध किया जाता है। प्रत्येक राज्य की सरकार अपने राज्य की एक अलग सूची बनाएगी जिसके कारण रोगी को अस्पताल में प्रवेश लेने से पहले सूची की जांच करनी होगी और वे इस अनुसार अपने अस्पताल का चुनाव आसानी से कर सकेंगे। RSBY Card के सबसे खास बात यह है कि इस कार्ड के द्वारा आप नामिका बंद अस्पतालों में जाकर नकद रहित लेनदेन के माध्यम से योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठा सकते हैं। सरकार द्वारा सूचीबद्ध किए गए किसी भी अस्पताल में जाकर आप इस कार्ड के माध्यम से अपना निशुल्क इलाज करा सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

भारत में रहने वाले जनता की एक बड़ी संख्या आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण बीमारी में अपना इलाज कराने में सक्षम भी नहीं है। यही कारण है कि आर्थिक समस्याओं के कारण सही से इलाज होने पर कई बार इन लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। गरीब लोगों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने National Health Insurance Scheme का शुभारंभ किया है। देश भर के सभी असंगठित क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर कामगार लोग इस योजना के तहत आवेदन कर स्वास्थ्य बीमा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस बीमा कवर के माध्यम से यह सभी लोग अपना इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में जाकर निशुल्क करवा सकेंगे। स्वास्थ्य अधातु से उत्पन्न वित्तीय देवताओं से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को RSBY Smart Card के माध्यम से सुरक्षा प्रदान की जाएगी जिसमें अस्पताल में भर्ती करना भी शामिल है।

(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) आवेदन प्रक्रिया

  • केंद्र सरकार ने सभी क्षेत्रों में सर्वेक्षण एजेंसियों को National Health Insurance Scheme के तहत एक सूची तैयार करने को कहा है और इसके साथ ही बीपीएल परिवारों को भी इस योजना के तहत चिन्हित किया जाएगा।
RSBY Card
  • सर्वेक्षण एजेंसियों द्वारा सूची तैयार होने के बाद चयनित बीमा पॉलिसी कंपनियों के कार्यालय में इस सूची को स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • सरकार ने सभी नीति एजेंटों को यह जिम्मेदारी सौंप दी है कि वे बीपीएल परिवारों से संपर्क करेंगे और उन्हें चिकित्सा बीमा पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • इस योजना के तहत सरकार ने बीमा कंपनी को इन लोगों की सूची बनाने की जिम्मेदारी दी है।
  • हर संबंधित क्षेत्र में पंजीकरण केंद्रों का स्थापन किया जाएगा और यदि कोई क्षेत्र दूर अंतर्देशीय में स्थित है तो ऐसे में भीगना कंपनी के मालिक मोबाइल नामांकन शिविर के माध्यम से लोगों की सहायता करेंगे।
  • सभी इच्छुक उम्मीदवारों को नामांकन के दिन पंजीकरण केंद्रों में जाकर अपने बीमा कार्ड बनवाने होंगे। मशीनों के माध्यम से एजेंट सभी उम्मीदवारों के बायोमैट्रिक डाटा को रिपोर्ट करेंगे।
  • उम्मीदवारों की उंगलियों के निशान को स्कैन करके उनकी तस्वीरें ली जाएंगी और एजेंट द्वारा स्वास्थ्य बीमा कार्ड जारी किया जाएगा।
  • इस स्वास्थ्य बीमा कार्ड को आरबीएसआई स्मार्ट कार्ड भी कहा जाता है जो एक विशेष प्रिंटिंग मशीन के माध्यम से प्रिंट किया जाता है।
  • उम्मीदवार और उसके परिवार के सदस्यों के बायोमेट्रिक विवरण को एक चिप में संग्रहित किया जाएगा। लाभार्थी को इसके लिए ₹30 का शुल्क देना होगा।
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी स्मार्ट कार्ड के  अभीप्रमाणन के बाद स्मार्ट कार्ड के साथ योजना का विवरण एवं अस्पतालों की सूची के साथ एक सूचना पेम्‍फ्लेट भी लाभार्थी को प्रदान करेगा।
  • सामान्य तौर पर इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम 10 मिनट का समय लगता है जिसमें प्लास्टिक कवर में कार्ड प्रदान किया जाता है।

Note: यदि आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित अन्य जानकारी भी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Leave a Comment