(पंजीकरण) इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021: Indira Gandhi Pension Yojana ऑनलाइन आवेदन

Indira Gandhi Pension Yojana 2021 | राष्ट्रीय पेंशन स्कीम आवेदन प्रक्रिया |  इंदिरा गांधी पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Indira Gandhi Pension Scheme Apply | इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021

केंद्र सरकार ने देश के लाभारतीयो के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम इंदिरा गांधी पेंशन योजना है। इस योजना के अंतगर्त देश के बीपीएल परिवारों के वृद्धजन, विकलांग नागरिको और विद्वान महिलाएं को ठीक से जीवन जीने के लिए बुढ़ापे में पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी। तो दोस्तों आज हम आपको इस लेख के तहत Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme के बारे में सभी जानकारी बताने जा रहे है। जैसे की  इस योजना के लाभ क्या है, इसके आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है, इंदिरा गांधी पेंशन योजना के उद्देश्य क्या है, इस योजना की पात्रता क्या है, और आवेदन की प्रक्रिया क्या है, आदि आप से अनुरोध है की आप हमारे इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़े।

Indira Gandhi Pension Yojana 2021

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में वृद्धजन विधवा महिलाएं और विकलांग नागरिको का खर्चा कोई करना नहीं चाहता सब उन्हें बोझ समझते हैं। ऐसे में वह बहुत ज्यादा कमजोर हो जाते है। और वह अपने खर्चे भी काफी मुस्किलो से कर पाते हैं। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इंदिरा गांधी पेंशन योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतगर्त देश के सभी राज्यों के बीपीएल परिवारों को वित्तीय मदद दी जाएगी और Indira Gandhi National Old Age Pension Yojana के तहत और योजनाओं को भी जोड़ा गया है जो है विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, और विधवा पेंशन योजना आदि।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021

वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021

Highlights Of Indira Gandhi Pension Yojana 2021

योजना का नामइंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
विभागसमाज कल्याण विभाग
उद्देश्यदेश के वृद्धजनों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभार्थीदेश के वृद्धजन विधवा महिलाएं और विकलांग व्यक्ति
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन

Indira Gandhi Pension Yojana के उद्देश्य

देश के विकलांग, विधवा महिलाएं,वृद्धजन जिनका बुढ़ापे में आय का कोई साधन नहीं होता और उन्हें अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहना पडता हैं उन वृद्धजनों को इंदिरा गांधी पेंशन योजना के अंतगर्त आर्थिक मदद दी जाए जिससे उनकी आय का साधन बने और वह अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर ना रहे। Indira Gandhi Pension Yojana का मुख्य उद्देश्य है कि वृद्धजनों को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाया जाए। जिससे वह अपना जीवन ठीक से यापन करें।

Indira Gandhi Pension Yojana के तहत योजनाओं के प्रकार

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना को 9 नवंबर 2007 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था इस योजना के अंतगर्त देश के बीपीएल परिवारों के 60 साल से ज्यादा आयु वाले वृद्धजनों को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी। और तो और इस योजना  के तहत वृद्धजनों की उम्र 60 से 79 साल है उन्हें सरकार द्वारा 500 रूपये हर महीने धनराशि के रूप में मदद दी जाएगी। और जिन वृद्धजनों की उम्र 80 या उससे ऊपर है उनको 800 रूपये हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना  

Indira Gandhi Vidhwa Pension Yojana देश की विधवा महिलाओं के लिए आरम्भ की गई है। इस योजना के अंतगर्त जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती है उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय मदद दी जाएगी जिससे उन्हें आने वाली कोई भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े और वह आर्थिक रूप से कमजोर ना रहे। इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना के अंतगर्त  विधवा महिलाओं की उम्र 40 साल से ज्यादा है और 59 साल से कम है उन्हें सरकार द्वारा 300 रूपये हर महीने पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना

Indira Gandhi राष्ट्रीय विकलांगता पैंशन योजना हमारे देश के विकलांग नागरिको के लिए आरम्भ की गई है इस योजना के अंतगर्त देश के विकलांग जिनकी उम्र 80 या उससे ज्यादा है और वह बीपीएल परिवार से संबंधित हैं उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय मदद दी जाएगी। जिससे वह अपना जीवन ठीक से जी सके।

प्रधान मंत्री की अन्य सरकारी योजनाएँ :-

इंदिरा गाँधी पेंशन योजना के लाभ

  • Indira Gandhi Pension Scheme के अंतगर्त वृद्धजनों विधवा महिलाएं और विकलांग नागरिको को आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • इस योजना का मुख्य लाभ यह है कि उन नागरिको को अपने आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए एक मौका दिया जाएगा।
  • इंदिरा गाँधी पेंशन योजना के अंतगर्त बुढ़ापे में उन्हें आर्थिक मदद के रूप में धनराशि दी जाएगी।
  • इसके अंतगर्त वह अपना जीवन ठीक से जी पाएंगे।
  • मुख्य लाभ यह है कि उन्हें अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • इस योजना के तहत देश के वृद्धजन आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना में पंजीकरण के लिए पात्रता

  • आवेदक का भारतीय निवासी होना आवश्यक है
  • आवेदक की उम्र 80 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • विधवा महिलाओं की न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम उम्र 59 साल होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतगर्त आवेदक 80% या उससे अधिक विकलांग होने चाहिए

Indira Gandhi Pension Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Indira Gandhi Pension Scheme ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

देश के जो भी नागरिक इंदिरा गांधी पेंशन योजना के अंतगर्त पंजीकरण करवाना चाहते हैं उन्हें अपने नजदीकी पंचायत और जिला स्तर के कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा वहां जाकर किसी कर्मचारी से उन्हें आवेदन फॉर्म की मांग करनी होगी पंजीकरण फॉर्म मिलने के बाद उन्हें उस में दी गई सभी जानकारी ठीक-ठीक से भरनी होगी और अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करके वही जमा कर देना होगा। नगरी निकाय ग्राम पंचायत से संबंधित यूएलबी जनपद पंचायतों को आवेदन घोषित करेगी। संबंधित नागरिया निकाय जनपद पंचायतों को उसी को स्वीकार या अस्वीकार करने का पूर्ण रूप से अधिकार है।

Conclusion

हम अपने लेख के अंतगर्त कोशिश करते हैं कि आपको हर विषय के बारे में सभी जानकारी प्रदान करें। हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ आ गया होगा Indira Gandhi Pension Scheme 2021 क्या है अतः इसमें पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है। अगर आपको इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 से संबंधित कोई भी परेशानी आती है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मालूम कर सकते हैं आपका कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Leave a Comment