(पंजीकरण) तुहर सरकार तुहर द्वार योजना: parivahan.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @ parivahan.gov.in | तुहर सरकार तुहर द्वार ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने Tuhar Sarkar Tuhar Dwar योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से तुहर सरकार तुहर द्वार योजना जैसी सुविधाओं की ऑनलाइन उपलब्धता कराई जाएगी। जैसा कि आप जानते हैं देश भर में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। यही कारण है कि आप सभी केंद्र एवं राज्य सरकारे इस लॉकडाउन के चलते सभी सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही हैं। ऐसा ही एक प्रयास Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के तहत किया गया है। इस तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2023 ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आप बहुत आसानी से डुप्लीकेट लाइसेंस ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस संबंधित 10 सेवाएं एवं स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन सहित वाहनों से संबंधित 12 सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। [यह भी पढ़ें- CG Rajiv Nagar Awas Yojana 2023: छत्तीसगढ़ राजीव नगर आवास योजना ऑनलाइन]

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के लाखों लोग घर बैठे परिवहन विभाग से संबंधित सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। परिवहन विभाग Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022 के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्मार्ट कार्ड आधारित ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र से संबंधित 22 परिवहन सेवाओं की सुविधा घर बैठे प्रदान करेगा। यह सभी सुविधाएं आवेदकों एवं वाहन स्वामियों के घर के पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से पहुंचाई जाएंगी। परिवहन विभाग ने Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के लिए एक आधिकारिक पोर्टल www.parivahan.gov.in शुरू किया है। आज हम यहां आपको अपने इस लेख के माध्यम से Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। तो यदि आप भी छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। [यह भी पढ़ें- (election.cg.nic.in) छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट 2022: CG Voter List, मतदाता सूची]

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना

पीएम मोदी योजनाएं

Overview of Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

नामतुहर सरकार तुहर द्वार योजना
आरम्भ की गईछत्तीसगढ़ परिवहन विभाग द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यलॉकडाउन में परिवहन सम्बंधित सुविधाओं की घर पर उपलब्धता
लाभघर बैठे 22 परिवाहन सेवाएं
श्रेणीराज्य सरकार की योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.parivahan.gov.in

Chhattisgarh Tuhar Sarkar Tuhar Dwar का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन की स्थिति में सभी लोगों का बाहर निकलना कठिन हो गया है। ऐसे में लोगों को घर तक सभी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं पहुंचाना उनके लिए बहुत लाभकारी होगा एवं यह कोरोना के प्रभाव को कम करने में भी कार्य करेगा। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इसी उद्देश्य के साथ छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत परिवहन विभाग में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से परिवहन विभाग से संबंधित उपाय सुविधाओं को घर तक पहुंचाने की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाओं के लिए अब आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने घर पर बहुत आसानी से इंटरनेट के माध्यम से इन सभी सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं सुविधाओं का लाभ आपके घर के पते पर पोस्ट के माध्यम से पहुंचा दिया जाएगा । [यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2022- CG Ration Card List | नई सूची डाउनलोड]

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना उपलब्ध सेवाएं

www.parivahan.gov.in पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं की सूची नीचे दी गई है।

  • पंजीकृत कार्ड की द्वितीय प्रति
  • पंजीकृत कार्ड में पता परिवर्तन
  • पंजीयन का नवीनीकरण
  • पंजीयन क्रमांक पुनःसमानुदेशन
  • फायनेंसन के फ्रेश आरसी
  • मोटरयान का अल्ट्रेशन
  • मोटरयान में परिवर्तन
  • मोटरयानों का नवीन पंजीयन
  • स्वामित्व अंतरण
  • हॉइपोथिकेशन जोड़ना-जारी रखना-रद्द करना आदि

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana का कार्यान्वयन

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2022 के तहत सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदकों को वाहन से संबंधित अथवा लाइसेंस से संबंधित सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद परिवहन कार्यालय आपके द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों का आवश्यक परीक्षण करेगा। परीक्षण के सफल हो जाने के बाद मोटर यान अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार आपके वाहनों का आवश्यक निरीक्षण किया जाएगा। प्रक्रियाओं के सफर परीक्षण के बाद ही पंजीयन अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन का अनुमोदन किया जाएगा एवं आपके दिए गए पते पर संबंधित सुविधा पहुंचा दी जाएगी। [यह भी पढ़ें- (Rs. 5000) CG Kaushalya Maternity Scheme 2022: कौशल्या मातृत्व योजना, Apply Online]

छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना का शुभ आरंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने 1 जून 2021 को अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया।
  • Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के संचालन का कार्यभार छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग को सौंपा गया है।
  • डुप्लीकेट लाइसेंस ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस से संबंधित 10 सेवाएं Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के तहत ऑनलाइन आपके घर पर उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इसके साथ ही आप Tuhar Sarkar Tuhar Dwar के माध्यम से स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन जैसे वाहनों से संबंधित 12 सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आप नए वाहनों का पंजीयन, पुराने वाहनों का आरसी में संशोधन, नया ड्राइविंग लाइसेंस एवं पुराने लाइसेंस में कराए जाने वाले परिवर्तन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी सीधे अपने पंजीकृत पते पर 7 दिन के अंदर स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।
  • तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2022 के माध्यम से स्वैच्छिक आधार पर प्रमाणीकरण से प्रवाहन सेवाएं तत्काल प्राप्त की जा सकेगी।
  • छत्तीसगढ़ भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके परिवहन विभाग ने अपनी ऑनलाइन सुविधाओं को शुरू किया है।
  • परिवहन विभाग ने Chhattisgarh Tuhar Sarkar Tuhar Dwar के सुगम संचालन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 75808-08030 भी जारी कर दिया है।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के लिए लॉगिन करने की प्रक्रिया

यदि आप छत्तीसगढ़ परिवहन पोर्टल पर लॉगिन करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
तुहर सरकार तुहर द्वार योजना
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “लॉगिन” के विकल्प पर  देना है। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप डाउन लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आपको ३ विकल्प दिखाई देंगे:
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करे और एक नया पेज आपके सामने खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप एक लॉगिन फॉर्म देख सकते है। इस फॉर्म में अपनी यूजर आईडी  एवं दिया गया कोड दर्ज करके सबमिट का बटन दबाये।
  • अब आपको अपना पासवर्ड दर्ज करके सबमिट का बटन दबाना होगा ओस इस प्रकार आपके लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment