UP Income Certificate Apply: यूपी में आय प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करे?

Uttar Pradesh Income Certificate 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उद्देश्य, विशेषताएं | यूपी आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाये, पात्रता व दस्तावेज – राज्य में ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का आरंभ सभी प्रकार के दस्तावेजों को ऑनलाइन बनवाने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। राज्य के सभी नागरिको के द्वारा ऑनलाइन यूपी आय प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदन इस पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त नागरिको के द्वारा इस पोर्टल के द्वारा अन्य दस्तावेज जैसे- जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र आदि के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको UP Income Certificate 2024 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- यूपी बिजली बिल माफी योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व कार्यान्वयन]

Uttar Pradesh Income Certificate 2024 

देश के सभी नागरिको को प्राप्त होने वाला इनकम संबंधी दस्तावेज आय प्रमाण पत्र होता है, इस प्रमाण पत्र के तहत राज्य के सभी नागरिको के परिवार की वार्षिक आय को दर्ज किया जाता है। इसके अतिरिक्त राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी की जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओ का लाभ भी राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के नागरिको के द्वारा यूपी आय प्रमाण पत्र 2024 की सहायता से प्राप्त किया जा सकता है। यह प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के जरिए से प्रदान किया जाता है, इस प्रमाण पत्र का उपयोग किसी भी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने, स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय तथा कॉलेज की फीस भरते समय किया जाता है। इसके साथ ही UP Income Certificate का इस्तेमाल अन्य दस्तावेजों को बनवाने हेतु भी किया जा सकता है। [यह भी पढ़ें- यूपी राशन कार्ड लिस्ट: UP Ration Card New List | fcs.up.gov.in राशन कार्ड सूची]

Overview of Uttar Pradesh Income Certificate

आर्टिकल का नामयूपी आय प्रमाण पत्र 
आरम्भ की गईराजस्व विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यआय प्रमाण से संबंधित सेवाओं को राज्य के नागरिको को ऑनलाइन उपलब्ध कराना
लाभआय प्रमाण से संबंधित सेवाओं को राज्य के नागरिको को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी 
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://edistrict.up.gov.in/edistrictup/

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र का उद्देश्य 

यूपी आय प्रमाण पत्र 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिको को आय प्रमाण से संबंधित सभी सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करना है। इस प्रमाण पत्र के माध्यम से सभी नागरिको के द्वारा राज्य और केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की जा रही विभिन्न योजनाओ का लाभ आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। [यह भी पढ़ें- यूपी पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, UP Pension Scheme न्यू लिस्ट]

UP Income Certificate Apply 2024 के लाभ 

  • स्कूल और कॉलेज में दी जाने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ Uttar Pradesh Income Certificate के माध्यम से राज्य के नागरिको के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। 
  • देश के नागरिको की वार्षिक आय का सरकारी दस्तावेज आय प्रमाण पत्र होता है, इस प्रमाण पत्र के तहत नागरिको के परिवार वालो की वार्षिक आय को शामिल किया जाता है। 
  • ऐसे नागरिक जिनके परिवार की वार्षिक आय कम होती है, तो इस स्थिति में उन सभी नागरिको के द्वारा राज्य और केंद्र सरकार द्वारा आरंभ योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 
  • इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के सभी नागरिको के द्वारा उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र का इस्तेमाल अन्य प्रकार के दस्तावेजों को बनवाने हेतु भी किया जा सकता है। 
  • इस प्रमाण पत्र के जरिए से उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु राज्य के नागरिको के द्वारा बैंक से ऋण भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके साथ ही राज्य के सभी नागरिको के द्वारा स्कूल और कॉलेजों में फीस माफ करने हेतु इस प्रमाण पत्र की सहायता से आवेदन भी किया जा सकता है। 
  • ऐसे नागरिक जिनकी आय कम है, उन सभी नागरिको के द्वारा UP Income Certificate की सहायता से आयुष्मान कार्ड भी बनवाया जा सकता है, इस कार्ड की सहायता से नागरिको के द्वारा  अपने परिवार का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है।  

यूपी आय प्रमाण पत्र की पात्रता 

  • इस प्रमाण पत्र को बनवाने हेतु आवेदन करने के इच्छुक नागरिको को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • उत्तर प्रदेश के सभी नागरिको के द्वारा इस प्रमाण पत्र को बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। 

UP Income Certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र के लिए 10वीं कक्षा की मार्कशीट, पैन कार्ड
  • शपथ पत्र आदि 

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश के वह सभी जो Uttar Pradesh Income Certificate बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इसके अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है:-

  • सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
UP Income Certificate
  • वेबसाइट के होम पेज आपको ई डिस्ट्रिक्ट लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको लॉगिन के सेक्शन में पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- यूजर आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। 
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने नवीन पेज प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • आपको इस पेज पर आवेदन पत्र प्रमाणपत्र सेवा के अनुभाग में से आय प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी का विवरण जैसे- क्षेत्र, प्रार्थी का नाम, पति/पिता का नाम, माता का नाम वर्तमान पता, मोहल्ला, जनपद, तहसील, ग्राम आदि का चुनाव कर लेना है। 
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर, स्थाई पता, व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय, आधार संख्या, प्रमाण पत्र बनवाने का कारण दर्ज कर देना है। 
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन पत्र में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। 
  • फिर आपको दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको अगले पेज पर सेवा शुल्क भुगतान के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • यहां पर आपको आवेदन शुल्क का भुगतान विभिन्न माध्यम से जैसे ATM, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और यूपी आई आदि से किया जा सकता है। 
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपको रसीद प्राप्त करने हेतु आवेदन संख्या को दर्ज करके सुरक्षित करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आप Uttar Pradesh Income Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यूपी आय प्रमाण पत्र के लिए ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया  

  • सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
UP Income Certificate
  • वेबसाइट के होम पेज आपको सिटिजन लॉगिन (ई-साथी) के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
UP Income Certificate
  • इस पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण? के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन पंजीकरण हेतु प्रपत्र प्रदर्शित हो जाएगा। 
UP Income Certificate
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर देना है, इसके अंतर्गत पहले आपको लॉगइन आईडी दर्ज करनी होगी और उसके बाद उपलब्धता की जांच करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • फिर आपको आवेदक का नाम, जन्मतिथि आवासीय पता, पिन कोड, जिला का चयन, मोबाइल नंबर, मेल आईडी और सुरक्षा कोड आदि को दर्ज कर देना है। 
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर e-district पोर्टल के माध्यम से यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। 
  • इसे आपको भविष्य में लॉगिन करने हेतु सुरक्षित रख लेना है, यूज़र आईडी के माध्यम से आप किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको आवेदन स्थिति चेक करने हेतु अपनी आवेदन संख्या को दर्ज कर देना है। 
  • आवेदन संख्या दर्ज करने के बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी। 
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आप यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की सुविधाजनक रूप से जांच कर सकते है।

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