उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर: ऑनलाइन आवेदन, कुटुम्ब रजिस्टर नकल फॉर्म

UP Parivar Register ऑनलाइन खोजे, नक़ल फॉर्म निकाले | उप परिवार रजिस्टर, कुटुम्ब रजिस्टर नकल फॉर्म आवेदन करे – युपी राज्य के वे सभी व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर में आवेदन करना चाहते है, वो अब ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। उत्तर प्रदेश के मुख्य्मंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने उत्तर प्रदेश को डिजिटलीकरण के युग से जोड़ते हुए एक अच्छी पहल की है, जिसके द्वारा उत्तर प्रदेश के नागरिक के लिए आसानी भी बढ़ी है। उत्तर प्रदेश के वे व्यक्ति जो परिवार नक़ल को ऑनलाइन करना चाहते है वे ई-साथी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से कर सकते है। Uttar Pradesh Parivar Register नकल को ऑनलाइन करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा जो इस आर्टिकल में नीचे बहुत आसान भाषा में लिखे है। Uttar Pradesh Parivar Register प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लोय इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें। [यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश विवाह/शादी अनुदान योजना 2022: UP Shadi Anudan Yojana, ऑनलाइन आवेदन]

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर

राज्य के लगभग सभी नागरिकों को Parivar Registration की आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि इसके माध्यम से ही व्यक्ति की आय निर्धारित की जाती है। व्यक्ति किसी भी जाति या धर्म का हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, देश के हर नागरिक के लिए यह एक बहुत ही ज़रूरी दस्तावेज़ होता है। परिवार रजिस्टर नकल दस्तावेज के माध्यम से ही पेंशन या सरकारी नौकरी प्राप्त की जा\सकती है, और इसके साथ ही इस दस्तावेज के ज़रिये नौकरी लगने वाले व्यक्ति की आय को निर्धारित किया जाता है। राज्य सरकार द्वारा UTTAR PRADESH Parivar Registration NAKAL को अब ऑनलाइन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से सभी व्यक्ति सरकार द्वारा जारी ई-साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है। इसके साथ ही इस प्रक्रिया का ऑनलाइन हो जाने से सभी नागरिकों के समय के साथ पैसे की भी बचत होगी। [यह भी पढ़ें- यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022: UP Ration Card List | APL/BPL New List, राशन कार्ड सूची]

पीएम मोदी योजना

पंचायत घरों में मॉडल सिटीजन चार्टर व्यवस्था होगी 

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकारी कामो से जुड़े मामलो को अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा और भी सरल कर दिया गया है। अभी हाल ही में इसके लिए सरकार द्वारा मॉडल सिटीजन चार्टर व्यवस्था शुरू की गई है। इसके अंतर्गत आपको पंचायत में ही 29 सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। इनमे से 27 सेवा तो मुफ्त है बाकि 2 सेवाए जिनमे परिवार रजिस्टर नक़ल और जन्म प्रमाण पत्र के लिए 5 रुपए का शुल्क लगेंगा। वह सभी गांव के नागरिक जो ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नक़ल नहीं निकाल पाते या फिर जन सुविधा केंद्र तक जाने में असमर्थ है तो वह लोग भी अब आसानी से अपने ही गांव के पंचायत भवन से इसे ले सकते है। इसके लिए पंचायत सहायको को नियुक्त किया जा रहा है। [यह भी पढ़ें- सेवायोजन (sewayojan.up.nic.in) | उत्तर प्रदेश रोजगार मेला ऑनलाइन पंजीकरण | UP Rojgar Mela]

कुटुम्ब रजिस्टर नकल

उत्तर प्रदेश के सभी लोग परिवार रजिस्टर लिस्ट में आसानी से घर बैठे भी ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है। यदि आपको UP Parivar Register Nakal Online Copy  चाहिए, तो आप ऑनलाइन घर बैठे आसानी से निकाल सकते है जिसकी वजह से आपको सरकारी दफ्तर के चक्कर भी नहीं काटने होंगे, समय तथा पैसे दोनों की बचत होगी। सरकारी नौकरी में आवेदन करना हो या चाहे पेंशन के लिए आवेदन करना हो जीवन के अधिकतर हर कार्य के लिए Up Family Register Copy की ज़रूरत पड़ती है। [यह भी पढ़ें- (Registration) मानव सम्पदा पोर्टल: ehrms.upsdc.gov.in छुट्टी के लिए आवेदन]

युपी के परिवार रजिस्टर के लाभ

  • Parivar Registration एक ज़रूरी दस्तावेज़ होता है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का विवरण लिया जाता है
  • उत्तर प्रदेश के सभी लोग Uttar Pradesh Parivar Register लिस्ट में आसानी से घर बैठे भी ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है।
  • पेंशन का लाभ उठाने के लिए भी परिवारनकल की आवश्यकता होती है, और परिवार रजिस्टर का लाभ देश के सभी नागरिक उठा सकते है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए, तभी वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएगा।
  • सरकारी नौकरी में आवेदन करना हो या चाहे पेंशन के लिए आवेदन करना हो जीवन के अधिकतर हर कार्य के लिए Up Family Register Copy की ज़रूरत पड़ती है।
  • व्यक्ति किसी भी जाति या धर्म का हो देश के हर नागरिक के लिए ये ज़रूरी दस्तावेज़ है, और इसका आवेदन करना चाहिए।

पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • खतौनी की नकल
  • आधिवास प्रमाण पत्र
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • हैसियत प्रमाण पत्र
  • लाउड स्पीकर/लोक संबोधन प्रणाली/ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर के दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • निवास  प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का आधार कार्ड

UP Voter List 2021

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?          

जो भी इच्छुक नागरिक कुटुम्ब रजिस्टर नकल के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है, उसे नीचे लिखे सरल चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार है:-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई-साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर
  • वेबसाइट होम पेज पर आपको साइड में नवीन उपयोगकर्ता रजिस्ट्रशन का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद अगले पेज पर एक पंजीकरण फार्म खुल जायगा।
उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर
  • जहां आपसे कुछ जानकारी जैसे – लॉगिन आईडी, जन्म तिथि, आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर ये सब जानकारी फॉर्म दे कर कैप्चा कोड भर देना है।
  • सब जानकारी देने के बाद आपको सुरक्षित करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। लोग इन करने के लिए आपको पुनः आपको होम पेज पर आना होगा।
  • वहां आपको अपना नाम पासवर्ड /OTP  सुरक्षित कोड भरना होगा। उसके पश्चात आपको submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अंत इस प्रकार आपका Log In अर्थात आवेदन प्रक्रिया सम्पूर्ण हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे

  • सबसे पहले आपको ई साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन ई साथी के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन
  • अब इस पेज में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना नाम, पासवर्ड /OTP, सुरक्षित कोड आदि दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप लॉगिन हो जायेगे।
  • अब आपको “आवेदन भरे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको सेवा का चयन कर लेना है।
  • आपको सेवा के सेक्शन से “कुटुम्ब रजिस्टर नकल” का चयन कर लेना है। इसके बाद आपको “कुटुम्ब रजिस्टर नकल के आवेदन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण दर्ज करके और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद “सबमिट करें” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका परिवार रजिस्टर की नकल के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा।

साथी पोर्टल लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन ई साथी के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब इस पेज में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना नाम, पासवर्ड /OTP, सुरक्षित कोड आदि दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक लॉगिन हो जायेगा।

यूपी परिवार रजिस्टर नक़ल के लिए लॉगिन आईडी कैसे बनाये ?

  • सबसे पहले आपको ई-साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”नवीन उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
नवीन उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन
  • इस पेज पर आपके सामने पंजीकरण फॉर्म प्रदर्शित होगा। अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी का विवरण जैसे-लॉगिन आईडी,आवेदक का नाम,जन्म तिथि, आवासीय पता,पिन कोड, जिला, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। 
  • इसके बाद आपको ”सुरक्षित करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस तरह आपकी लॉगिन आईडी बन जाएगी। 
  • अब जिसका पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर आ जायेगा। इसके बाद होम पेज पर आकर लॉगिन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल कैसे निकाले ?

  • सबसे पहले आपको ई-साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”लॉगिन फॉर्म” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने लॉगिन फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा। 
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे-यूज़रनेम, पासवर्ड, सुरक्षा कोड दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
  • इस पेज पर आपको ”आवेदन भरे” के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपको सेवा का चुनाव करना है इसमें आपको ”कुटुंब परिवार नक़ल” के विकल्प का चयन करना है। 
आवेदन भरे
  • इसके बाद आपको ”कुटुंब रजिस्टर की नक़ल आवेदन करे” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुल जायेगा।
कुटुंब रजिस्टर की नक़ल आवेदन करे
  • इस पेज पर आपको कुटुंब रजिस्टर का फॉर्म मिलेगा। अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी का विवरण जैसे-परिवार के मुख्या का नाम, प्रार्थी का नाम, पता,मकान नंबर,जनपद, तहसील,विकास खंड, ग्राम पंचायत, कुल सदस्यों की संख्या, मोबाइल नंबर, आधार संख्या आदि दर्ज कर देना है। 
कुटुंब रजिस्टर का फॉर्म
  • इसके बाद आपको फॉर्म के साथ आपको अपनी फोटो भी अपलोड करनी है। इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको आवेदन फॉर्म की सभी जानकारी का विवरण दिखाई देगा। इसके बाद आपको ”सेवा शुल्क भुगतान के लिए यहां क्लिक करे” के विकल्प पर क्लिक करके शुल्क का भुगतान कर दें। 
  • इसके बाद शुल्क का भुगतान करने के बाद आपका परिवार रजिस्टर नक़ल के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा।

ऑनलाइन पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन ई साथी के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब इस पेज में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना नाम, पासवर्ड /OTP, सुरक्षित कोड आदि दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने सभी सुविधाओं की सूची खुल जायेगा। अब आपको “पेमेंट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको सफलतापूर्वक भुगतान कर देना है।

फीस भुगतान की रसीद कैसे प्राप्त करें

  • सबसे पहले आपको ई-साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”लॉगिन फॉर्म” पर क्लिक करके लॉगिन फॉर्म भरना है इसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको ”रसीद की प्रतिलिपि” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको आवेदन पत्र की संख्या को दर्ज कर देना है और सुरक्षित करे के विकल्प पर क्लिक करना है। 
रसीद की प्रतिलिपि
  • इसके बाद आपके सामने शुल्क भुगतान की रसीद प्रदर्शित हो जाएगी। इस तरह आप शुल्क भुगतान की रसीद प्राप्त कर सकते है।

Contact Information

  • Contact Person– Ceg Help Desk
  • Phone No – 0522-2304706
  • Email [email protected]
  • Office Address – Ceg, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010

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