PM Yuva 2.0 Yojana: 6 महीनो तक मिलेगी 50,000 रुपयों की स्कॉलरशिप, आवेदन करे

PM Yuva 2.0 Yojana आवेदन करे, पात्रत्ता जाने | पीएम युवा 2.0 योजना 2024 स्कालरशिप एप्लीकेशन फॉर्म, उद्देश्य व लाभ – देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा पीएम युवा 2.0 योजना को आरंभ किया गया है, इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने के लिए भी इस योजना के माध्यम से नागरिको को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM Mentoring Yuva Scheme 2.0 को उन सभी नागरिको के लिए आरंभ किया गया है, जो अच्छे लेखक है, ऐसे सभी लेखकों को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) ई-श्रम पोर्टल: eshram.gov.in, श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

PM Yuva 2.0 Yojana 2024

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा देश के लेखकों को लाभ प्रदान करने हेतु PM Yuva 2.0 Yojana 2024 का आरंभ किया गया है। यह योजना आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का एक हिस्सा है, जिसके द्वारा एक अभिनव और रचनात्मक तरीके से लोकतंत्र विषय पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को सामने लाया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से लेखकों की एक धारा का विकास किया जाएगा, जिनके द्वारा विभिन्न विषयों पर भारतीय विरासत, संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को बढ़ावा देने हेतु लिखा जाएगा। पीएम युवा 2.0 योजना के सभी लाभार्थियों के द्वारा अंग्रेजी के अतिरिक्त 22 भिन्न भिन्न भाषाओं में लिखा जा सकता है। भारत देश का पुस्तक के प्रकशन के क्षेत्र में तीसरा स्थान है, यहां स्वदेशी साहित्य का खजाना स्थित है।[Read More]

PM Yuva 2.0 Yojana 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाएं

Overview of PM Yuva 2.0 Yojana

योजना का नामपीएम युवा 2.0 योजना
आरम्भ की गईदेश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीदेश के युवा लेखक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यपढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देना 
लाभपढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा 
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट—————

पीएम युवा 2.0 योजना 2024 के उद्देश्य 

पीएम युवा योजना 2.0 का मुख्य उद्देश्य देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देना है, इस योजना का आरंभ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इसके अतिरिक्त देश के नवोदित लेखकों को इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा, साथ ही इसके तहत भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने हेतु नागरिको को प्रोत्साहित किया जाएगा। PM Mentoring Yuva Scheme 2.0 के अंतर्गत एक अभिनव और रचनात्मक तरीके से लोकतंत्र विषय पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को सामने लाया जाएगा। देश के सभी हितग्राहियो को छह महीने की अवधि हेतु छात्रवृत्ति के रूप में 50,000 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से कुल 3 लाख रुपये सभी लाभार्थी युवा लेखकों को प्रदान किए जाएंगे। [यह भी पढ़ें- E Shram Card Balance Check: न्यू लिंक से चेक करे ई श्रम कार्ड का पैसा]

पीएम युवा योजना 2.0 के लाभ और विशेषताएं

  • देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम युवा 2.0 योजना 2024 का आरंभ देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने हेतु किया गया है। 
  • इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के आखिर में छह महीने की अवधि के लिए समेकित छात्रवृत्ति 50,000 रुपए हर माह प्रत्येक लेखक को सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। 
  • इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा इस योजना आखिर में 10% की रॉयल्टी सभी लेखकों को उनकी पुस्तकों का सफल प्रकाशन होने की स्थिति में प्रदान की जाएगी। 
  • लेखकों के द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का इस योजना के माध्यम से अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद भी किया जा सकेगा। 
  • इससे संस्कृति और साहित्य का आदान-प्रदान देश के विभिन्न राज्यों के बीच सुनिश्चित हो सकेगा, इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा मिलेगा। 
  • PM Mentoring Yuva Scheme 2.0 के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा नागरिको को अपनी पुस्तकों को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय स्तर पर पढ़ने और लिखने की संस्कृति का प्रचार करने हेतु एक मंच भी प्रदान किया जाएगा।  

PM Yuva 2.0 Yojana 2024 के प्रमुख बिंदु 

  • देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए PM Yuva Yojana 2.0 को आरंभ किया गया है। 
  • इसके अंतर्गत पीएम युवा योजना के पहले संस्करण के महत्वपूर्ण प्रभाव को भारतीय भाषाओं व अंग्रेजी में युवा और नवोदित लेखकों की बड़े पैमाने पर भागीदारी के साथ  देखते हुए अब सरकार द्वारा पीएम युवा योजना 2.0 हेतु आवेदनों की मांग की गई है। 
  • देश के 30 वर्ष की आयु तक के युवा और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने हेतु तथा पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को आरंभ किया गया है। 
  • करीब 75 लेखकों को इसके अंतर्गत अखिल भारतीय प्रतियोगिता के द्वारा नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से चयनित किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन पूर्ण होने के बाद 50,000 रुपये हर माह के हिसाब से कुल 3 लाख रुपये छह महीने की अवधि हेतु छात्रवृत्ति के रूप मेंचयनित सभी युवा लेखकों को प्रदान किए जाएंगे। 
  • युवा लेखको के द्वारा इसके अंतर्गत भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में सूचीबद्ध 22 भाषाओं भी लिखा जा सकता है। 
  • इसके अतिरिक्त इसके अंतर्गत आने वाली भाषाएं- सिंधी, तमिल, तेलुगु, बोडो, संथाली, मैथिली , अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओड़िया, पंजाबी, संस्कृत और डोगरी आदि है। 

पीएम युवा 2.0 योजना का शेड्यूल 

  • नेशनल बुक ट्रस्ट के द्वारा चयनित सभी उम्मीदवारों के लिए PM Yuva Yojana 2.0 के तहत दो सप्ताह का राइटर्स ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन सरकार द्वारा किया गया है। 
  • एनबीटी के निपुण लेखकों और लेखकों के पैनल के दो प्रतिष्ठित लेखकों/संरक्षकों द्वारा इस कार्यक्रम के तहत युवा लेखकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त प्रतिष्ठित लेखक/संरक्षक और विभिन्न भाषाओं के अन्य प्रतिष्ठित लेखको के द्वारा और एनबीटी के सलाहकारो के द्वारा पैनल के अंतर्गत युवाओ को सलाह दी जाएगी साथ ही उनका मार्गदर्शन भी किया जाएगा जिससे युवाओ को साहित्यिक कौशल का इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। 
  • इसके अंतर्गत लेखकों को यह भी सलाह दी जाती है कि प्रकाशन का ईको-सिस्टम में किस प्रकार सामग्री को तैयार किया जाता है, इसके अतिरिक्त संपादकीय प्रक्रियाएं, साहित्यिक एजेंट रचनात्मक प्रतिभा को खोजना आदि के बारे में भी इसके तहत जानकारी प्रदान की जाती है। 
  • PM Yuva 2.0 Yojana 2024 के तहत चयनित युवा लेखकों को अपनी समझ का विस्तार करने और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों जैसे कि साहित्यिक उत्सवों, पुस्तक मेलों, आभासी पुस्तक मेले, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों में इस योजना के अंतर्गत बातचीत के जरिए से अपने कौशल को सुधारने और बेहतर करने का अवसर प्राप्त होगा।  

PM Yuva 2.0 Yojana 2024 की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिक को  भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • इसके अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक व्यक्ति की आयु 30 साल या उससे कम होनी चाहिए। 
  • पीएम-युवा योजना लाभ प्राप्त करने वाले आवेदक PM Yuva 2.0 Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र नहीं है।
  • केवल 30 नवंबर की रात्रि तक ही पाण्डुलिपि को प्रस्तुतियो स्वीकार किया जाएगा। 

पीएम युवा 2.0 योजना 2024 के तहत आवेदन प्रक्रिया

देश के वह सभी नागरिक जो PM Mentoring Yuva Scheme 2.0 का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन्हें इसका लाभ प्राप्त करने हेतु इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा। पीएम युवा योजना 2.0 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

  • सबसे पहले आपको PM Yuva 2.0 Yojana 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देंना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
  • अब आपको फॉर्म में पूछी  गई सभी जानकारी का विवरण  दर्ज कर देना है,  अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा, इसके अंतर्गत अपना अकाउंट बनाने के बाद आपको पोर्टल में लॉगिन कर लेना है। 
  • फिर आपको अपना लेखन नमूना सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपलोड कर देना है, इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपको इसकी रसीद प्राप्त हो जाएगी, अब आपको इसका प्रिंट निकालकर रख लेना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप पीएम युवा योजना 2.0 के तहत आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment