आमंत्रण पोर्टल 2023: Aamantran Portal रिपब्लिक डे ऑनलाइन टिकट बुकिंग

Aamantran Portal Registration & Login @ aamantran.mod.gov.in | आमंत्रण पोर्टल Republic Day Parade 2023 Tickets Booking – देश के सभी नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाओ और योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लक्ष्य से केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल करण को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न प्रकार की सुविधाओं को ऑनलाइन आरंभ किया जा रहा है। इसी दिशा में केंद्र सरकार द्वारा aamantran.mod.gov.in पोर्टल को आरंभ किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिकों को गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के समारोह में शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्वतंत्र दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर समारोह में शामिल होने के लिए देश के सभी नागरिको के द्वारा घर बैठे ही आमंत्रण पोर्टल के तहत ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता है। टिकट बुक करने हेतु नागरिको को कही भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है, वह घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस पोर्टल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- EWS Certificate: Apply Online, Fee, Validity & Application Status]

About Amantran Portal

रक्षा मंत्री श्री अजय भट्ट द्वारा 6 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह में देश के नागरिकों को शामिल होने के लिए टिकट बुक करने हेतु Amantran Portal का आरंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी नागरिको को ऑनलाइन टिकट प्रणाली की सुविधा प्रदान की जाएगी, इससे देश की जनता और सरकार के बीच की दूरी को कम किया जा सकेगा। [यह भी पढ़ें- Khelo India Youth Games 2023 Registration: Eligibility, Entry Form & Schedule]

इसके अतिरिक्त उपयोगकर्ता और पर्यावरण के अनुकूल डिजिटल इंडिया की सहायता से इस पोर्टल को तैयार किया गया है, इस पोर्टल के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक के द्वारा घर बैठे ही इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता है। टिकट बुक करके सभी नागरिक आसानी से समारोह में शामिल हो सकते है, इसके लिए नागरिको को कही भी जाने की जरूरत नहीं होती है। सभी नागरिक aamantran.mod.gov.in पोर्टल के माध्यम से कही से भी ऑनलाइन इन टिकट की बुकिंग कर सकते है, इसके लिए उन्हें लंबी लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, इससे उनके समय और पैसे की भी बचत हो सकेगी। [यह भी पढ़ें- Gram Panchayat Work Report 2023 | ग्राम पंचायत के कार्यों को कैसे देखें?]

आमंत्रण पोर्टल

PM Modi Yojana

Overview of Amantran Portal

पोर्टल का नामआमंत्रण पोर्टल
आरम्भ की गईरक्षा मंत्री श्री अजय भट्ट द्वारा 
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक  
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन  
उद्देश्यगणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने हेतु लोगों को ऑनलाइन  टिकट उपलब्ध कराना
लाभगणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने हेतु नागरिको को ऑनलाइन  टिकट उपलब्ध कराया जाएगा 
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं  
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.aamantran.mod.gov.in/login

आमंत्रण पोर्टल का उद्देश्य 

आमंत्रण पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिको को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस पोर्टल के तहत गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस पर होने वाले समारोह में शामिल होने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया की जाएगी। इस सुविधा का लाभ प्राप्त करके देश के सभी नागरिक घर बैठे ही सुविधाजनक रूप से ऑनलाइन टिकट बुक करने में सक्षम हो सकेंगे। इसके अतिरिक्त देश के किसी भी नागरिक को टिकट बुक करने हेतु कही भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है, वह घर बैठे ही Amantran Portal के माध्यम से टिकट बुक कर सकते है, इससे उनके समय और पैसे की भी बचत होगी।  इसके अलावा ऐसे नागरिक जो ऑफलाइन टिकट प्राप्त करना चाहते है तो वह ऑफलाइन टिकट भी खरीद सकते है। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) ग्रामीण भंडारण योजना 2023 | Warehouse Subsidy ऑनलाइन आवेदन]

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस के अवसर पर ऑफलाइन टिकट खरीदने का स्थान और समय

देश के ऐसे नागरिक जो गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस के अवसर पर ऑफलाइन टिकट खरीदना चाहते है, तो उनके द्वारा सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर के 2:00 बजे से लेकर शाम के 4:30 बजे तक टिकट बूथ से टिकट खरीदे जा सकते है, इसके तहत किन स्थानों से टिकट प्राप्त होंगे वह स्थान निम्न है:- 

  • शास्त्री भवन (गेट नंबर 3)
  • प्रगति मैदान (गेट नंबर 1)
  • सेना भवन (गेट नंबर 2)
  • जंतर मंतर (मेन गेट के पास में)
  • पार्लियामेंट हाउस: पार्लियामेंट हाउस में केवल सांसदों के सदस्य के लिए ही टिकट मिल सकेंगे। (18 जनवरी 2023 से आरंभ होगे)

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस आयोजन हेतु टिकट कैसे खरीदें?

केंद्र सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस के आयोजन में शामिल होने हेतु टिकट खरीदने की सुविधा को ऑनलाइन किया गया है। देश के ऐसे नागरिक जो गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस के समारोह में शामिल होने हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो उनके द्वारा आमंत्रण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है, इसके अतिरिक्त सभी नागरिको के द्वारा गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस के परेड टिकटों को ऑफलाइन भी  खरीदा जा सकता है। देश के सभी नागरिक के द्वारा निम्नलिखित बूथ या काउंटर से ऑफलाइन टिकट खरीदे जा सकते है:- 

  • सांसद भवन (रिसेप्शन ऑफिस)
  • जंतर मंतर (मुख्य द्वार के पास)
  • प्रगति मैदान (गेट नंबर 1)
  • सेना भवन (गेट नंबर 2)
  • शास्त्री भवन (गेट नंबर 3)
  • सांसदों के लिए विशेष काउंटर 18 जनवरी 2023 को खोले जाएंगे।   

गणतंत्र दिवस के टिकट की कीमत 

इसके अंतर्गत आरक्षित सीट यानी मंच के नजदीक की सीटो का मूल्य 500 रुपए प्रति टिकट होता है, इसके अतिरिक्त अनारक्षित सीटो का मूल्य 20 रुपए से 100 रूपए तक का होता है। 

आमंत्रण पोर्टल के लाभ और विशेषताएं

  • देश के सभी नागरिको के द्वारा गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के समारोह में शामिल होने हेतु घर बैठे ही Amantran Portal के माध्यम से टिकट बुक किया जा सकता है। 
  • इसके अंतर्गत सरकार द्वारा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजिटल टिकट में क्यूआर कोड को भी शामिल किया जाएगा। 
  • सभी नागरिक कही से भी इस पोर्टल के तहत अपना टिकट बहुत ही आसानी से बुक कर सकते है, इससे उनके समय और पैसे की बचत होगी। 
  • इसके अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति द्वारा एक ही मोबाईल नंबर से एक से अधिक करीब दस टिकटो को भी बुक कराया जा सकता है। 
  • टिकटो की खरीद करने के बाद किसी भी व्यक्ति द्वारा इस टिकट को कैंसिल नहीं कराया जा सकता, और नाही यह टिकट किसी अन्य व्यक्ति को दिया जा सकता है। 
  • इसके अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा मेहमानों की स्वीकृति लेने हेतु इस पोर्टल के तहत आरएसवीपी का विकल्प भी प्रदान किया गया है। 
  • आमंत्रण पोर्टल के तहत बुक किए गए टिकट को ईमेल और एसएमएस अथवा डिजिटल माध्यम से भेजा जा सकता है।  

आमंत्रण पोर्टल के तहत ऑनलाइन टिकट बुक करने की प्रक्रिया

देश के वह सभी नागरिक जो Amantran Portal के तहत ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते है, वह निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है:- 

  • सबसे पहले आपको Amantran Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
आमंत्रण पोर्टल
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Sign Up for Buying Tickets के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
आमंत्रण पोर्टल
  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण जैसे- नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, स्थायी पता, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको प्राप्त ओटीपी और कैप्चा कोड दर्ज करके रिक्वेस्ट ओटीपी विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपको ओटीपी दर्ज करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने नवीन पेज प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • फिर आपको इवेंट सिलेक्ट करके टिकट टाइप, डेट ऑफ बर्थ, फुल नेम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, ऐड्रेस, एक आईडी प्रूफ और आईडी प्रूफ आदि का फोटो अपलोड कर देना है। 
  • इसके तहत यदि आप एक से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए प्लस के विकल्प पर क्लिक करके अन्य टिकट बुक कर लेने है। 
  • अब आपको प्रोसेस टू पेमेंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप आमंत्रण पोर्टल के तहत ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। 

Leave a Comment