(सच या झूठ) प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना 2021: Modi Free Mobile Fake or Real

Modi Free Mobile Yojana List 2021 | प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना आवेदन | Modi Free Mobile Phone Scheme Registration | पीएम फ्री स्मार्टफोन योजना पंजीकरण

हाल ही में सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना नाम की योजना के बारे में खबरें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत में किसानों एवं छात्र छात्राओं के लिए Modi Free Mobile Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत देश के किसानों एवं विद्यार्थियों को ₹5000 से लेकर ₹10000 के स्मार्टफोन निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। परंतु आपकी जानकारी के लिए हम यहां बता देना चाहते हैं कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना की घोषणा नहीं की है। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना से जुड़ी जितनी भी बातें हैं वह सभी अफवाहें हैं। तो चलिए आज हम आपको यहां अपने इस लेख में सोशल मीडिया पर बनाई गई इस झूठी योजना पीएम फ्री स्मार्टफोन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं।

(Fake) Modi Free Mobile Yojana 2021

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना जैसी किसी भी योजना के बारे में कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। सोशल मीडिया एवं व्हाट्सएप के माध्यम से यह अफवाह फैलाई जा रही है कि देश में चल रहे कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण स्कूल एवं कॉलेज खुल नहीं पा रहे हैं और इसकी वजह से बहुत से विद्यार्थियों को शिक्षा में समस्या आ रही है। इसी समस्या के चलते केंद्र सरकार ने Modi Free Mobile Yojana के तहत स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे सभी छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया है। इस योजना को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार का उद्देश्य इंटरनेट और ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से विद्यार्थियों की शिक्षा को जारी रखना है। परंतु यह सभी खबरें पूरी तरह से झूठ है। यदि आपके पास भी किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस प्रकार की कोई खबर आती है तो इस पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें।

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

Highlights of the Pradhan Mantri Modi Free Mobile Yojana

नामप्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना
आरम्भ की गईपीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा (झूठ)
वर्ष2021
लाभार्थीयुवा और किसान
उद्देश्ययुवाओं और किसानों को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट————

Modi Free Mobile Yojana में आवेदन

सोशल मीडिया पर पीएम फ्री स्मार्टफोन योजना से संबंधित आंखों में योजना के तहत आवेदन करने के लिए लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के माध्यम से बहुत से युवाओं ने स्मार्टफोन के लिए आवेदन भी किया है। परंतु हम भी यहां आपको बता देना चाहते हैं कि ऐसे किसी भी फेक वेबसाइट पर विश्वास ना करें और किसी भी लिंक पर क्लिक कर आवेदन ना करें। यह फेक वेबसाइट आपके जूते आवेदन फॉर्म में से आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी एवं आपके दस्तावेजों की जानकारी का दुरुपयोग भी कर सकती है। ऐसे दुरुपयोग से आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए किसी भी अफवाह से भरे प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना से जुड़े मैसेज पर किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक कर कोई आवेदन ना करें।

पीएम फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

भारत में कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन की स्थिति स्कूल एवं कालेजों को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में सभी विद्यार्थी ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से ही अपनी शिक्षा जारी रख रहे हैं। परंतु देश में बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं भी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण स्मार्टफोन नहीं ले पाते। स्मार्टफोन के बिना आज के समय में आज की पीढ़ी के लिए कोई भी कार्य करना बहुत मुश्किल है ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज के लिए भी एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना अनिवार्य है। आज के दौर में स्मार्टफोन के साथ बहुत से कार्य किए जाते हैं जैसे बिजली का बिल ऑनलाइन जमा कराना, टीवी का रिचार्ज, बैंक से संबंधित कार्य आदि। यही कारण है कि अब सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना को शुरू करने की झूठी अफवाहें फैलाई जा रही हैं। इस समय केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार ने स्मार्टफोन योजना जैसी कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की है। इसलिए इस Modi Free Mobile Yojana से संबंधित सभी जानकारी पूरी तरह से झूठ है।

(फॉर्म) किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना के लाभ

  • देश के किसानों एवं छात्र छात्राओं को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार देश के किसानों एवं छात्र छात्राओं को Modi Free Mobile Yojana के तहत निशुल्क स्मार्टफोन मुहैया कराएगी।
  • देश के किसान इस स्मार्टफोन के माध्यम से कृषि के बारे में जानकारियां वर्षा की जानकारी आदि बहुत आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
  • सोशल मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार इस निशुल्क स्मार्ट फोन के सिम की वैधता 1 साल तक रहेगी जिसमें 12 जीबी इंटरनेट डाटा प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाले इस निशुल्क स्मार्टफोन में विद्यार्थियों को लोकल कॉलिंग के 600 मिनट भी प्रदान किए जाएंगे।
  • देश के किसान एवं छात्र छात्राएं इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर निशुल्क स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र इस योजना के तहत स्मार्टफोन लेने की सुविधा प्राप्त करेंगे। यह सूचना पूरी तरह से फेक है।

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना  पात्रता मानदंड

केवल भारत का स्थाई निवासी ही इस Modi Free Mobile Yojana का लाभ प्राप्त कर सकता है।

Modi Free Mobile Yojana 2021 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पेन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक

(Fake) प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि हमने ऊपर बताया है केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना जैसी कोई योजना अब तक आरंभ नहीं की है। परंतु सोशल मीडिया एवं व्हाट्सएप पर Modi Free Mobile Yojana से जुड़ी बहुत सी जानकारी या अफवाह देश के नागरिकों तक पहुंचाई जा रही हैं। इतना ही नहीं इस मैसेज में योजना के तहत आवेदन करने के लिए एक से एक वेबसाइट का लिंक भी प्रदान किया गया है। परंतु आपकी जानकारी के लिए हम यहां बता देना चाहते हैं कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई ऑफिशियल साइट शुरू नहीं की है यह पूरी तरह से एक फर्जी साइट है। आप की सुरक्षा के लिए यही बेहतर होगा कि आप ऐसी किसी भी वेबसाइट पर अपने कोई भी सूचना प्रदान ना करें और ना ही ऐसी किसी योजना पर विश्वास करें। यदि भविष्य में केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना की घोषणा करती है तो हम उसे यहां अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपके साथ साझा अवश्य करेंगे।

Leave a Comment