मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana फॉर्म पीडीएफ, पात्रता जांचे | मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना आवेदन प्रक्रिया व लाभ – राज्य के महिला समूहों को लाभ प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का आरंभ उत्तराखंड सरकार द्वारा किया गया है। वर्तमान समय में उत्तराखंड राज्य में बहुत से महिला समूह मौजूद है, जिनके द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों  का निर्माण किया जाता है, अक्सर यह देखा जाता है कि महिला समूहो को अपने  उत्पादों को बेचने हेतु सही बाजार की प्राप्ति नहीं हो पाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ किया जा रहा है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे इस योजना को किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि। [यह भी पढ़ें- एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी क्या है | पंजीकरण फॉर्म, पात्रता जानकारी]

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana 2024

राज्य की महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने हेतु उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना को आरंभ किया गया है। राज्य की ऐसी महिलाएं जिनके द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण किया जाता है, राज्य की उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से व्यापक बाजार राज्य में कार्यरत सभी महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, इन बाजारों में जाकर महिलाओ के द्वारा अपने उत्पादों की बिक्री आसानी से की जा सकेगी। राज्य की किसी भी महिला समूह को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना अपने उत्पादों को बेचने हेतु नहीं करना पड़ेगा, इसके अतिरिक्त राज्य की महिला समूह को निर्मित उत्पादों की बिक्री हेतु Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana के माध्यम से व्यापक बाजार प्रदान कर उन्हें राज्य सरकार द्वारा आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा। [Read More]

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana

Overview of Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना
आरम्भ की गईउत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीउत्तराखंड राज्य की महिला समूह  
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यमहिला समूह के उत्पादों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराना
लाभमहिला समूह के उत्पादों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा 
श्रेणीउत्तराखंड सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का मुख्य उद्देश्य व्यापक बाजार राज्य की महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से किसी सार्वजनिक स्थान पर महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादकों की प्रदर्शनी लगाकर मार्केटिंग हेतु समुचित अवसर राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। अक्सर यह देखा जाता है कि महिला समूहो को अपने उत्पादों को बेचने हेतु सही बाजार की प्राप्ति नहीं हो पाती है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है। इसके अतिरिक्त उत्तराखंड के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर उत्पादों की बिक्री के लिए Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana 2024 के माध्यम से एक मंच राज्य के पात्र नागरिको को प्राप्त होगा। इस मंच के माध्यम से सभी पात्र महिलाएं आसानी से अपने उत्पादों की बिक्री करने में सक्षम हो सकेगी, जिससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना: (PMKMY) किसान पेंशन योजना फॉर्म]

महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को मिलेगा व्यापक बाजार

राज्य की महिला समूह को निर्मित उत्पादों की बिक्री हेतु व्यापक बाजार CM Sashakt Behna Utsav Yojana के माध्यम से उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे, इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य की सभी हितग्राही महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा इस योजना का संचालन किया जाएगा, इस योजना का संचालन राज्य के हर विकासखंड में किया जाएगा। इसके अतिरिक्त किसी सार्वजनिक स्थान पर महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी प्रत्येक विकासखंड में लगवाकर महिला समूह को मार्केटिंग हेतु समुचित अवसर प्रदान करने की कोशिश की जाएगी।

उत्पादों की बिक्री हेतु एक मंच मिलेगा 

महिला समूह द्वारा उत्पादित सामग्री को मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर बाजार प्रदान किया जाएगा। जिससे राज्य की सभी पात्र महिला समूह को अपने उत्पादों की बिक्री करने हेतु एक मंच की प्राप्ति हो सकेगी, इस मंच के माध्यम से राज्य की सभी पात्र महिलाएं आसानी से अपने उत्पादों की बिक्री कर सकेगी, इससे उनकी आय में भी वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त सभी हितग्राही महिला समूह के उत्पादों को नवीन पहचान भी प्राप्त होगी, इस योजना का लाभ प्राप्त कर  राज्य की सभी महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के लाभ और विशेषताएं 

  • राज्य के महिला समूहो को लाभ प्रदान करने हेतु उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना को आरंभ किया गया है। 
  • महिला समूह को व्यापक बाजार इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा, इन बाज़ारो के माध्यम से सभी पात्र महिलाओं के द्वारा आसानी से अपने उत्पादों की बिक्री की जा सकेगी। 
  • राज्य के हर विकासखंड में किसी सार्वजनिक स्थान पर महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों को मार्केटिंग करने के मौके इस योजना के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। 
  • वर्तमान समय में 37000 से अधिक महिला समूह उत्तराखंड राज्य में कार्यरत है, इन समूहों में करीब 3 लाख महिलाएं शामिल है, इन महिलाओ के द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण किया जाता है। 
  • Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana 2024 के माध्यम से अब सभी कार्यरत महिला समूह को उनके द्वारा निर्मित उत्पादों का सभी मूल्य प्राप्त हो सकेगा। 
  • इसके अतिरिक्त उत्पादों की बिक्री के लिए ब्लॉक स्तर पर बाजार मिलने से सभी पात्र महिलाओं को एक मंच की प्राप्ति हो सकेंगी, इसके साथ ही महिलाओ के उत्पादों को नवीन पहचान भी मिलेगी। 
  • इसके साथ ही अपने उत्पाद की बिक्री के लिए अब राज्य की महिला समूह कोकहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, उनके द्वारा अपने उत्पादों को स्थानीय स्तर पर ही बाजार उपलब्ध होने की स्थिति में आसानी से बेचा जा सकेगा।  

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana 2024 पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • राज्य की केवल महिला आवेदकों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।  
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के लिए आवेदन किया जा सकेगा। 
  • आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।  

आवश्यक दस्तावेज 

  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि 

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करे?

वह सभी नागरिक जो उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना को आरंभ करने की स्वीकृति प्रदान की गई है, अभी सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को भी आरंभ नहीं किया गया है, जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।[यह भी पढ़े – उत्तराखंड विकलांग पेंशन योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, UK Handicap Pension]

Leave a Comment