Vivad Se Vishwas Scheme 2021: विवाद से विश्वास स्कीम आवेदन प्रक्रिया

विवाद से विश्वास योजना 2021 क्या है | Nirmala Sitharaman Vivad Se Vishwas Scheme | Vivad Se Vishwas Scheme 2021 आवेदन प्रक्रिया | Vivad Se Vishwas Yojana

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण जी ने 1 फ़रवरी 2020 को केंद्रीय बजट पेश करते हुए विवाद से विश्वास स्कीम 2021 की घोषणा की है। जिसका उद्देश्य इनकम टैक्स से संबंधित विवादों में से है इसके साथ ही विवादित करो से संबंधित प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सभी समस्याओ को सुलझाना है। आयकर विभाग के इस स्कीम से संबंधित पात्रताओं को पूर्ण कर उद्योगपतियों, कारोबार करने वाले नागरिको के लिए राहत का कारण है। इस स्कीम में शामिल होने वाले सभी कारोबारियों निर्धारित टैक्स जमा करने पर ब्याज, अर्थदंड तथा सज़ा से भी मुक्ति दी जायगी। इस आर्टिकल में हम आपको विवाद से विश्वास स्कीम से संबंधित सभी सही जानकारी दे रहे है जैसे – विवाद से विश्वास स्कीम 2021 क्या है ? विवाद से विश्वास स्कीम नई अपडेट, Vivad Se Vishwas Scheme डिक्लेरेशन के संशोधन की अनुमति ,आदि सभी जानकारी लेने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

विवाद से विश्वास स्कीम 2021 क्या है?

वे सभी कर देने वाले कारोबारी जो कर से संबंधित विवादों जैसे- कर के कारण किसी भी फोरम  से प्रताड़ित किये जा रहे है या कर न चुकाए जाने के कारण किसी प्रकार के केस में अदालतों के चक्कर लगा रहे है। इन सभी विवादों से बचाव करते हुए सरकार ने Vivad Se Vishwas Scheme की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत आप अपना बचा हुआ कर बिना किसी अर्थदंड लगे हुए चुका सकते है। जिसमे आप 31 March 2021 तक आवेदन कर सकते है।  

vivad se vishwas yojana

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

इस विवाद से विश्वास स्कीम 2021 के दुवारा वे व्यक्ति जिसने आय कर नहीं चुकाया है या किसी कारणवंश नहीं चूका पाए है, उन सभी को फिर से समय दिया गया है जो की निर्धारित है इसके साथ ही इस स्कीम दुवारा उन सभी कारोबारियों को कर के अतिरिक्त अन्य कोई अर्थदंड भी नहीं भरना होगा। इस स्कीम का लाभ लेने हेतु आपको आपको आयकर विभाग से प्राथनापत्र ले कर कर सकते है। इसके जरिये किसी भी करदाता  की पहचान उजागर नहीं कराई जायगी।

Vivad Se Vishwas Scheme का लाभ उठाने का आखिरी मौका

आप सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा आयकर संबंधी विवादों को निपटाने के लिए विवादित योजना शुरू की गई थी। आप इस योजना का लाभ केवल 31 दिसंबर 2020 तक उठा सकते हैं। यह योजना पहले केवल मार्च 2020 तक थी, लेकिन लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए योजना की समय सीमा बढ़ा दी गई है। यह योजना अब 31 दिसंबर 2020 को समाप्त हो रही है। अब ट्रस्ट की स्कीम के तहत कर राशि से संबंधित विवाद के व्यापारी भी विवाद में शामिल हो गए हैं। इस योजना के तहत अपील, न्यायाधिकरण, लंबित अदालती मामले आदि को भी शामिल किया गया है। ट्रस्ट योजना से विवाद के तहत जो भी कर राशि निर्धारित की जाएगी उसे जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है।

विवाद से विश्वास स्कीम नई अपडेट

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ने योजना विवाद से विश्वास स्कीम की समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार विवादित करदाता इस स्कीम का फायदा केवल 31 दिसंबर 2020 तक न ले कर 31 March 2021 तक ले सकते है। इसके साथ ही ये भी घोषणा की है गैर संबंधित कारोबारों तथा अन्य सभी फार्मो सहित को उनका रुका हुआ फण्ड जल्द ही लौटाया जायगा। इसके साथ ही आयकर रिटर्न प्रक्रिया फेसलेस करने के बाद करदाताओं के लिए अपील करना भी आसान कर दिया जायगा। इसके अतिरिक्त कोई भी अपडेट प्राप्त नहीं की गयी है। Vivad Se Vishwas Scheme 2021समय दर समय हुई अपडेट को प्राप्त करने हेतु हमसे pmmodischeme.in पर जुड़े रहे।

Vivad Se Vishwas Scheme Details

योजना का नामVivad Se Vishwas Scheme, विवाद से विश्वास स्कीम
आरम्भ की गईवित्त मंत्री निरमला सीतारमण के द्वारा
लाभार्थीकरदाता
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकर मामलो का निपटारा
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.incometaxindiaefiling.gov.in/home

Vivad Se Vishwas Scheme योजना डिक्लेरेशन के संशोधन की अनुमति

आयकर विभाग दुवारा Vivad Se Vishwas Scheme  में समय दर समय आवश्यकता अनुसार डिक्लेरेशन हेतु अनुमति दे दी है। इस डिक्लेरेशन में सरकार ने उन विवादों का समाधान दिया है, जिस कारण करदाता अपना कर पूरी तरह न बकाया कर दे। इस के अंतर्गत एक लिस्ट जारी की गयी है, जिसमे आयकर विभाग ने आम जनता दुवारा इस स्कीम से जुड़े सवालों का जवाब दिया है। जिसके अनुरूप इच्छुक आवेदक इस स्कीम का फायदा तब तक नहीं ले सकता जब तक आयकर निपटान विभाग के सामने उसकी कार्यवाही पेंडिंग है।

  • इस अनुमति के अनुसार विवादित दोनों पक्षों में से कोई एक या दोनों ही पक्ष कोर्ट के फैसले से संतुष्ट नहीं है , इस स्थिति में दोनों पक्ष स्कीम में आवेदन कर सकते है। परन्तु इस स्थिति में दोनों पक्षों का केस पूरी तरह से सुप्रीम कोर्ट या अन्य कोर्ट में किसी भी प्रकार से पेंडिंग न हो। ऐसी स्थिति में सरकार आपको योजना के अंर्तगत लाभ देगी यदि किसी भी प्रकार से पेंडिंग केस है, उसमे नहीं।

PM Modi Laptop Yojana 2021

  • यदि आप स्कीम का लाभ लेना चाहते है परन्तु किसी कारणवंश अभी तक नहीं ले पाए है तब  आपको ये जानकर खुशी होगी कि सरकार ने इस की समय सीमा 31 दिसंबर 2020 से बढ़ाकर 31 March 2021 तक कर दी है।  

Vivad Se Vishwas Scheme 2021 का उद्देश्य

आयकर विभाग द्वारा पारित Vivad Se Vishwas Scheme 2021 का उद्देश्य इनकम टैक्स से संबंधित विवादों में से है इसके साथ ही विवादित करो से संबंधित प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सभी समस्याओ को सुलझाना है। जिसके अंतर्गत करदाताओं को केवल बकाया कर ही चुकाना होगा। इसके अतरिक्त अन्य कोई ब्याज़ या दंड इस बची हुई राशि पर नहीं लगाया जायगा। इसके साथ ही ये भी घोषणा की है गैर संबंधित कारोबारों तथा अन्य सभी फार्मो सहित को उनका रुका हुआ फण्ड जल्द ही लौटाया जायगा।

विवाद से विश्वास योजना के लाभ लेने की समय सीमा

वित्त मंत्री द्वारा की गयी घोषणा में उन्होंने बताया है कि हमारी दी गयी  समय सीमा काफी थी परन्तु हमे अब तक हमारे अनुमान से अधिक प्रत्यक्ष रुप से लंबित विवादों की सुचना मिली है। जिस कारण हम इस स्कीम की समय अवधि को बढ़ा रहे है , जो इस प्रकार 31 दिसंबर 2020 से बढ़ाकर 31 March 2021 तक कर दी है। अतः वे व्यक्ति जो अपने लंबित केस के कारण आवेदन नहीं कर पाए है तथा जो अन्य किसी कारणवंश स्कीम का लाभ नहीं ले पाए थे  उनके लिए ये रहत की सुचना है। उन सभी करदाताओं को अपने विवाद सुलझाने का समय मिल गया है।

विवाद से विश्वास स्कीम आवेदन प्रक्रिया

इस स्कीम का लाभ लेने हेतु आपको आपको आयकर विभाग से प्राथनापत्र ले कर कर सकते है। इसके अतिरिक्त अभी तक इस विषय में कोई भी जानकारी विभाग दुवारा नहीं दी गयी है। सरकार ने आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। इस संबंध में दी गयी कोई भी जानकारी गलत है। फिलहाल  किसी भी मोड पर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । यदि आने वाले समय में Vivad Se Vishwas Scheme रजिस्ट्रेशन की कोई भी हेतु अपडेट मिलेगी उसको हम आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा देंगे। यदि आप इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी अर्थात समय दर समय हुई अपडेट जानना चाहते है। तब आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से जुड़ना होगा।

Leave a Comment