झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2021- ASHA Yojana Online Registration

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2021 | Aajivika  Samvardhan Hunar Abhiyan Online | झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान ऑनलाइन आवेदन | आजीविका संवर्धन हुनर अभियान एप्लीकेशन फॉर्म | ASHA Yojana In Hindi

झारखण्ड सरकार, ने झारखण्ड महिलाओं में सशक्तिकरण दर बढ़ाने हेतु झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2021 की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से कृष आधारित आजीविका, पशुपालन वनोपज संग्रहण, उद्यमिता से जुड़े अन्य कई स्वरोज़गार एवं रोज़गार करने के अवसर दिए जायगे। इसके साथ ही झारखण्ड महिला साक्षरता की दर को बढ़ाने हेतु योजना Jharkhand Aajivika Savrdhan Hunar Abhiyan 2021 प्रारंभ की गयी है। इस अभियान का संचालन ग्रामीण विकास विभाग दुवारा किया जायगा। इस लेख में हम आपको ASHA scheme से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। यदि आप इस में आवेदन करना चाहते है तब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आर्टिकल में बताया जायगा की ये योजना आजीविका संवर्धन हुनर अभियान क्या है? इसके लाभ, आवेदन करने हेतु पात्रता , महतवपूर्ण दस्तावेज़, लाभ तथा विशेषताएं, आवेदन की प्रक्रिया आदि, की जानकारी दी जायगी।

Jharkhand Asha Yojana क्या है?

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी  ने झारखण्ड की आर्थिक व्यवस्था सुधारने के लिए सहायता के तौर आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2021 पर पारित किया है। झारखण्ड  मुख्यमंत्री ने योजना पारित करते हुए, झारखण्ड निवासियों को संभोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड के वे सभी कुशल महिलाये जो रोज़गार या स्वरोजगार करने हेतु इच्छुक है। उन सभी को इस ASHA Yojana 2021 के अंतर्गत रखा जायगा। राज्य की किसी भी शिक्षित एवं अशिक्षित महिला को अब  हड़िया दारू बेच कर घर का पालन पोषण करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। योजना का संचालन हेतु झारखंड सरकार ने 600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। जिसका उपयोग कर योजना का लाभ 17 लाख ग्रामीणों तक पहुंचाया जायगा।

JHARKHAND ASHA YOJANA क्या है?

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021

क्यों की गयी झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान की शुरुआत ?

प्रदेश की महिलाएं अपने परिवार का पालन पोषण करने हेतु मजबूरी में हड़िया दारू बेचती थी। मुख्यमंत्री जी ने कहा ,अपने प्रदेश की ऐसी दुर्दशा से हमारा मन दुःखी होता है। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि प्रदेश की किसी महिला को मजबूरी में भी ये हड़िया दारू बेचने की आवश्यकता नहीं है। उन सभी मजबूरियों को पूर्ण करने के लिए की झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान शुरुआत की जा रही है। इसके साथ ही इस अभियान में उन कुशल तथा ज़रूरतमंद महिलाओं को स्वयं न्योता दे जोड़ा गया है , जो स्वरोज़गार करने की इच्छुक है। इस अभियान के माध्यम से झारखण्ड की आर्थिक स्थिति पर भी फ़र्क़ पड़ेगा। इस अभियान के माध्यम से महिलाये अपना स्वरोज़गार करने में सफल होगी।

 Key Highlights Of Aajivika  Samvardhan Hunar Abhiyan

योजना का नामझारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान
किस ने लांच कीझारखंड सरकार
लाभार्थीझारखंड की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी।
साल2021

पलाश ब्रांड का भूमिकरण

राज्य की ग्रामीण महिलाओं को उद्यमी रूप में स्थायी स्थापित करने में प्लाश ब्रांड की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ASHA अभियान के माध्यम से वे सभी महिलाये जिनके दुवारा सजावट का सामान , मास्क ,सेनेटाइजर , तथा अन्य तमाम उत्पादों का हाथ से या अन्य मशीनों से निर्माण कर रही है।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021

उस सभी सामान को प्लाश ब्रांड दुवारा एक ब्रांड का नाम दिया जायगा। प्लाश ब्रांड सरकार का ही एक ब्रांड है। जिसमे अभी तक केवल खाद्य उत्पाद ही लांच किये गए है। परन्तु आने वाले समय में इसके माध्यम से जूते , चप्पल , साड़ी भी लॉन्च की जायगी। ग्रामीण विकास विभाग दुवारा सखी मंडल दुवारा बनाये गए उत्पाद को प्लाश ब्रांड के माध्यम से जोड़ कर बाजार में लाने के लिए पूरी तैयारी कर चुके है।

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान झारखण्ड बजट

राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस अभियान हेतु 600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित की गयी है। इस अभियान में झारखण्ड के 17 लाख बेरोज़गारो को रोज़गार एवं स्वरोज़गार दिया जायगा। इस अभियान का संचालन ग्रामीण विकास विभाग दुवारा किया जायगा। झारखण्ड में अब किसी भी महिला को हड़िया दारू बेचने की आवश्यकता नहीं होगी, चुकी उन सभी महिलाओ को योजनाओ के माध्यम से अभियान से जोड़ कर रोज़गार दिया जायगा। राज्य की किसी भी शिक्षित एवं अशिक्षित महिला को अब  हड़िया दारू बेच कर घर का पालन पोषण करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान का उद्देश्य

आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाने हेतु तथा महिलाओं में सशक्तिकरण दर बढ़ाने हेतु झारखण्ड सरकार ने पहल कर ये अभियान शुरू किया गया है। राज्य की महिलाओं को काउंसलिंग करके मुख्यधारा की आजीविका से जोड़ने का प्रयास किया जायगा। झारखण्ड में अब किसी भी महिला को हड़िया दारू बेचने की आवश्यकता नहीं होगी, चुकी उन सभी महिलाओ को योजनाओ के माध्यम से अभियान से जोड़ कर रोज़गार दिया जायगा। इस योजना माध्यम से महिलाये हड़िया दारू के बेचने के काम को छोड़कर सम्मानजनक कार्य कर पाएगी। जो महिलाएं इच्छुक है वे ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से आवेदन कर सकते है, परन्तु योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। जिसके दुवारा आसानी से घर बैठे आप आवेदन कर सकते है। 

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से कृष आधारित आजीविका, पशुपालन वनोपज संग्रहण, उद्यमिता से जुड़े अन्य कई स्वरोज़गार एवं रोज़गार करने के अवसर दिए जायगे।
  • आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाने हेतु तथा महिलाओं में सशक्तिकरण दर बढ़ाने हेतु झारखण्ड सरकार ने पहल कर ये अभियान शुरू किया गया है।
  • राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस अभियान हेतु 600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित की गयी है। इस अभियान में झारखण्ड के 17 लाख बेरोज़गारो को रोज़गार एवं स्वरोज़गार दिया जायगा।
  • ग्रामीण विकास विभाग दुवारा सखी मंडल दुवारा बनाये गए उत्पाद को प्लाश ब्रांड के माध्यम से जोड़ कर बाजार में लाने के लिए पूरी तैयारी कर चुके है।
  • इस अभियान में उन कुशल तथा ज़रूरतमंद महिलाओं को स्वयं न्योता दे जोड़ा गया है , जो स्वरोज़गार करने की इच्छुक है।

ASHA की आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज़

यदि आप भी इस ASHA योजना में आवेदन करना चाहते है, तब आपके पास नीचे लिखे हुए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए यदि आपके पास इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट भी नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा है।

  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • योजना का लाभ केवल झारखण्ड का स्थायी निवासी ही ले सकता है।

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने हेतु अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गयी है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। इस संबंध में दी गयी कोई भी जानकारी गलत है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Jharkhand Aajivika Savrdhan Hunar Abhiyan Registration करना चाहते है। तो इच्छुक लाभार्थी को थोड़ा रुकना होगा। जो महिलाएं इच्छुक है वे ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से आवेदन कर सकते है, परन्तु योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है।  यदि आने वाले समय में की कोई इस ASHA योजना हेतु अपडेट मिलेगी उसको हम आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा देंगे। कृपया हमारे इस लेख से जुड़े रहे।  

Leave a Comment