(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022: Bal Shramik Vidya ऑनलाइन आवेदन

UP Bal Shramik Vidya Yojana Online Form | मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana Online Registration

उत्तर प्रदेश राज्य में अनाथों और मजदूरों के बच्चों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 आरम्भ करने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के माध्यम से राज्य के लड़के और लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिसके उपयोग से वे अपना जीवन अच्छे से जी सकेंगे। तो दोस्तों हम आपको इस लेख के द्वारा Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य क्या है, लाभ और विशेषताएं क्या हैं, यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन के लिए पात्रता क्या है और इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है, तो आपसे निवेदन है कि Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana से संबंधित सभी जानकारी जानने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़े। [यह भी पढ़ें- e Sathi UP: उत्तर प्रदेश ई साथी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन]

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के अनाथों और मजदूरों के बच्चों सहायता प्रदान करने के लिए आरम्भ किया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana के माध्यम से गरीब और निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिसके उपयोग से वे अपनी शिक्षा उत्पन्न करने और आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में सक्षम होंगे। उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के द्वारा राज्य की 8वीं, 9वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को 1200 रुपये प्रति वर्ष और छात्रों को 1000 रुपये प्रति माह के रूप में 6000 रुपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana के माध्यम से न केवल राज्य के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा और वे अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे, तो दोस्तों यदि आप Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। [यह भी पढ़ें- UP Bhulekh 2021: यूपी भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल@upbhulekh.gov.in]

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

पीएम मोदी योजना

Overview of UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
वर्ष2022
लाभार्थीबाल श्रमिक
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभबाल श्रमिकों को शिक्षा
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट———–

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे कई लोग हैं जो दिहाड़ी मजदूरी के आधार पर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। पांच साल की उम्र में जब बच्चे अपने परिवार के खर्चे के लिए काम करते हैं तो बच्चों का मानसिक और मानसिक विकास प्रभावित होने लगता है। इन सभी समसयाओ को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने उन्हें आर्थिक सहायता देने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने लड़कों को 1000 रुपये और लड़कियों को 1200 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इससे बच्चों की पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं आएगी, जिससे देश की प्रगति को आगे बढ़ते देखा जा सकता है। [यह भी पढ़ें- यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021: UP Ration Card List | APL/BPL New List, राशन कार्ड सूची]

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का पहला चरण

हम सब लोग जानते है की UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जी ने गरीब बच्चो को सहायता व लाभ प्रदान करने के लिए आरम्भ किया है और इस योजना के तहत 8 से 18 वर्ष के बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके तहत सरकार की ओर से बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत दी जाने वाली सहायता का उपयोग करके बच्चे अपनी पढ़ाई और आगे कर सकेंगे और अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे। उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत पहले चरण में 2000 श्रमिक बच्चों को सरकार द्वारा कवर किया गया है। इसके सफल संचालन के बाद, सरकार द्वारा यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत उत्तर प्रदेश के बाकी श्रमिक बच्चों को कवर करने का लक्ष्य रखा है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य बाल श्रम को रोकना है। [यह भी पढ़ें- (Registration) मानव सम्पदा पोर्टल: ehrms.upsdc.gov.in छुट्टी के लिए आवेदन]

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana के लाभ

  • यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बताया गया है कि UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 के तहत लड़कों को 1000 रुपये प्रति वर्ष और लड़कियों को 1200 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन मजदूरों के बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उन्हें योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इच्छुक आवेदक योजना का लाभ लेने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार 12 जून, 2020 को 2000 बच्चों को पैसा भेजकर बाल श्रम के खिलाफ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 शुरू करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से ही छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी सरकार ने यह योजना शुरू की है।

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना की चयन प्रक्रिया

  • यदि आवेदक के माता या पिता या दोनों किसी असाध्य रोग से पीड़ित हैं तो उन्हें चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।
  • UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 के तहत श्रम विभाग के अधिकारियों द्वारा बच्चों की पहचान की जाएगी और मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के तहत सर्वेक्षण कार्य ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकायों, चाइल्ड लाइन या स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा किया जाएगा।
  • 2011 की जनगणना सूची का उपयोग सभी भूमिहीन परिवारों और महिला मुखिया वाले परिवारों के चयन के लिए किया जाएगा। प्रत्येक लाभार्थी ई-ट्रैकिंग सिस्टम पर अपलोड की गई लाभार्थी सूची में नाम देख सकता है।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत कब हुई?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के गरीब बच्चो को सहायता व लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से 12 जून 2020 को बाल श्रमिक निषेध दिवस के अवसर UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 की शुरुआत की थी।उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना को आरम्भ करने का मुख्य उदेश्य यह है की राज्य के श्रमिक परिवारों के बच्चो को अच्छी जीविका के अवसर प्रदान किये जाए, ताकि वह अपना भविष्य बना सके और अपना जीवन अच्छे से यापन कर सके। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत राज्य के उन बच्चो की शिक्षा और खानपान का ध्यान रखा जायेगा ताकि उनको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पढ़े और वह सभी अपनी पढाई अच्छे से कर सके।  [यह भी पढ़ें- IGRSUP: यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण 2021 | UP Property Registration, (igrsup.gov.in)]

UP Bal Shramik Vidya Yojana के पात्रता मानदंड

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा –

  • इस योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासियों को लाभ दिया जा सकता है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के वे सभी नागरिक जिनकी आयु 8 से 18 वर्ष के बीच है उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार प्राप्त है।
  • निराक्षित अथवा अनाथ बच्चो ही इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • यदि बच्चों के माता-पिता या उनमे से कोई भी एक अपाहिज है तो भी वह मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के पात्र होगा।
  • UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 के तहत बच्चों के माता-पिता गंभीर रूप से बीमार भी हैं , तो भी वे इस योजना के पात्र होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का अकाउंट नंबर

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022 अभी आरम्भ की गई है, वे सभी इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन सभी को अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, किसी भी विभाग द्वारा इस योजना के आवेदन से जुड़ी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। इस योजना के आवेदन के संबंध में मुख्यमंत्री या किसी अन्य सरकारी विभागीय अधिकारी द्वारा जानकारी दिए जाने की स्थिति में हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2021: UP Divyang Shadi Apply]

Conclusion

इस लेख में, आपको यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी साझा की गई है, यदि आपके पास अभी भी इस योजना से संबंधित प्रश्न हैं या आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके संबंधित हैं। आप विभागीय अधिकारी से समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment