(रजिस्ट्रेशन) पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व आवश्यक दस्तवेज

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Apply Online, प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व आवश्यक दस्तावेज – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य विशेष रूप से स्थानीय समुदायों और गांवों में छत पर सौर पैनल के उपयोग को बढ़ाना है। इस योजना के जरिए एक करोड़ घरों को मुफ्त बिजली देकर रोशन करने का लक्ष्य है। यदि आप इस कार्यक्रम से लाभ उठाने में रुचि रखते हैं, तो बने रहें और इस लेख को अंत तक पढ़ें। हम आपको PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 के सभी विवरणों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे, ताकि आप समझ सकें कि इस योजना का लाभ कैसे उठाया जाए। इसके साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन और पात्रता सम्बन्धी जानकारी भी साझा करेंगे। [यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Samagra Swasthya Yojana]

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे सोशल मीडिया पर समाचार साझा करते हुए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का अनावरण किया। उन्होंने छत पर सौर प्रणाली के माध्यम से एक करोड़ घरों को रोशन करने के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित करते हुए योजना के संभावित प्रभाव पर जोर दिया जिससे इन घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। प्रधानमंत्री ने स्थानीय शहरी निकायों और पंचायतों को जमीनी स्तर पर छत पर सौर प्रणालियों को लोकप्रिय बनाने, आय में वृद्धि, बिजली के बिल में कमी और नई नौकरी के अवसरों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित किया।पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए, आवासीय उपभोक्ता आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। [Read More]

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य

पीएम नरेंद्र मोदी ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देकर एक करोड़ घरों को रोशन करने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ इस पहल की शुरुआत की। केंद्र सरकार इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए 75000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। पीएम मोदी के मुताबिक, सब्सिडी की रकम सीधे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पहुंच जाएगी। राष्ट्रीय सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि जनता पर खर्चों का बोझ न पड़े। इस कार्यक्रम के तहत नागरिकों को सौर पैनल स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। [यह भी पढ़े – मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | Death Certificate ऑनलाइन चेक, फॉर्म डाउनलोड पीडीएफ]

Overview of PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

योजना का नामपीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीदेश के स्थानी निवासी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबिजली बिल से छुटकारा और आर्थिक मदद
लाभ300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रतिमाह
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmsuryaghar.gov.in/

18,000 करोड़ रुपये तक सालाना बचत

1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट की प्रस्तुति के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अभूतपूर्व रूफटॉप सोलर और मुफ्त बिजली योजना का अनावरण किया। अपनी घोषणा में, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लक्ष्य एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करना है। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम से दस लाख परिवारों को सालाना 15 से 18 हजार करोड़ रुपये तक की बचत होने की उम्मीद है। इसके अलावा, इन परिवारों को बिजली वितरण कंपनियों को अतिरिक्त बिजली बेचने का अवसर मिलेगा। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के व्यापक सकारात्मक प्रभावों पर जोर दिया। इससे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधाओं में वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे कई विक्रेताओं के लिए आपूर्ति और स्थापना क्षेत्र में उद्यमी बनने का मार्ग प्रशस्त होगा।

इसके अतिरिक्त, विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव जैसे क्षेत्रों में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। यह योजना कई मोर्चों पर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ और विशेषताएं

  • लाभार्थी इस योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से अपने मासिक बिजली बिल पर महत्वपूर्ण बचत का लाभ ले सकेंगे। 
  • आवेदक उपलब्ध छत की जगह का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकेंगे, जिससे सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त भूमि प्राप्त करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।
  • किसी भी अतिरिक्त ट्रांसमिशन और वितरण लाइनों की आवश्यकता नहीं होने के अतिरिक्त लाभ का आनंद लें, जिससे PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का कार्यान्वयन मौजूदा बुनियादी ढांचे में निर्बाध रूप से एकीकृत हो जाएगा।
  • बिजली की खपत और उत्पादन के बीच संतुलन बनाए रखते हुए, यह योजना पारेषण और वितरण घाटे में काफी कमी लाती है।
  • टेल-एंड ग्रिड वोल्टेज में सुधार और साथ ही सिस्टम की भीड़ में कमी का गवाह बनें, जिससे अधिक विश्वसनीय और स्थिर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।
  • साफ़ और धूप वाले दिन में, 1 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र प्रभावशाली 4 से 5.5 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है, जो एक सुसंगत और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा स्रोत प्रदान करता है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 पात्रता मानदंड

  • इस योजना द्वारा प्रदान किए गए लाभों की पूरी श्रृंखला तक पहुंचने के लिए, यह आवश्यक है कि आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का वास्तविक नागरिक हो।
  • केंद्र सरकार द्वारा PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana की पात्रता के लिए वार्षिक आय सीमा 1.5 लाख रुपये तक बढ़ाई गई है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इस सीमा से कम वार्षिक आय वाले परिवार सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं।
  • एक उल्लेखनीय शर्त यह है कि आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी रोजगार में नहीं होना चाहिए, जिससे सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित हो सके।
  • इस पहल की समावेशिता सभी जातियों के नागरिकों तक फैली हुई है, जिससे इसके कार्यान्वयन में समानता और निष्पक्षता की भावना को बढ़ावा मिलता है।
  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में नामांकन के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त में आवेदक के बैंक खाते को उनके आधार कार्ड से सुरक्षित रूप से जोड़ना, एक निर्बाध और कुशल लेनदेन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना शामिल है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक 

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप अपनी छत पर सोलर सिस्टम बनाने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इसे नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करके ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana की आधिकारिक वेबसाइट i.e. https://pmsuryaghar.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Quick Links के सेक्शन में Apply for Rooftop Solar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यह आपको Registration सेक्शन में अपने राज्य और जिले का चुनाव करके अपनी विद्युत् वितरण कंपनी का नाम लिख देना है। 
  • अगले चरण में आपको दिए गए स्थान में अपनी कंज्यूमर अकाउंट नंबर को दर्ज करके Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके द्वारा Next बटन पर क्लिक करके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। यहा आपको सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज कर देना है। 
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका ऑनलाइन मोड में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन पूरा हो जायेगा। आप अपनी आवेदन संख्या को सुरक्षित कर ले इसके आधार पर आप आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। 

pmsuryaghar.gov.in पोर्टल लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Consumer Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके द्वारा लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा। यहां आपको सबहि अवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। 
  • अब आपको इस पेज पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

FAQ’s

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए कौन पात्र है?
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत लाभ पाने वाले देश भर के आवासीय उपभोक्ता हैं। जो लोग अपने घरों में छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करेंगे, उन्हें हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्राप्त करने का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवंटित बजट क्या है?
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 75,000 करोड़ रुपये का पर्याप्त बजट रखा गया है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana से कितने लोग प्रभावित होंगे?
यह पहल देश भर में एक करोड़ से अधिक नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए तैयार है, जिससे इसके लाभों तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित होगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए कहां आवेदन किया जा सकता है?
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन करने के लिए नामित मंच आधिकारिक वेबसाइट है: https://pmsuryagarh.gov.in/

Leave a Comment